HTML ME TABLE TAG KYA HAI

hello and welcome आपका फिर से स्वागत है मेरे ब्लॉग पर आज मैने एक post लिखा था जिसमें मैने SDI और MDI FORM के बीच में अंतर को बताया था और मैने उसमें tag का use किया था। तो जब मैने ये पोस्ट अपने दोस्तों के साथ शेयर किया तब मेरे मन में खयाल आया की यार मेरे बहुत सारे दोस्त जो PGDCA या DCA नहीं कर रहें होंगे उन्हें कैसे समझ में आएगा की ये table tag होता क्या है तो इसलिए मैं ये post लिख रहा हूँ ताकि उन्हें भी थोड़ा बहुत समझ में आ जाए की ये table tag क्या है?

Table Tag

Table tag- simple सी भाषा में कहें तो यह एक प्रकार का HTML Language में use होने वाला tag है। अब यार आप ये सोच रहे होंगे की ये HTML क्या है? इसे आप मेरे  ब्लॉग से  भी पढ़ सकते हैं प्रकार का website को design करने के लिए  develop किया गया language है। जो हमें विभिन्न प्रकार के facilities provide करता है tag के माध्यम से। इसमें से table tag भी इसका एक भाग है।

इन्हें भी पढ़ें- HTML kya hai

table tag क्या है?

table tag HTML में किसी webpage पर table बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। तथा इस table tag के माध्यम से हम इस table के अंदर अपने Document को भी रख सकते हैं। किसी भी प्रकार का table इन tag और इनके attribute का use करके बनाया जा सकता है। table tag data को display करता है। table tag जब हमें बनाना होता है तो table के row के लिए
<tr> tag का use करते है और उसी प्रकार <th> tag table के headig को दर्शाता है। तथा इसके अलावा एक और tag का use किया जाता है जिसके बिना table नहीं बनाया जा सकता है और वह tag <td> tag है जो की table के cell को बताता है।

table को design कैसे किया जाता है?

दोस्तों अब ये थोड़ा सा मुश्किल काम है फिर भी मैं आपको इसके बारे में थोड़ा सा बता दूँ की इसके लिए हमें html के अन्य attribute का इस्तेमाल करना होता है। और साथ ही साथ table को सजाने के लिए बहुत सारे attribute को use करना पड़ता है फिर आप जैसे चाहें अपने table को सजा सकते है। तो दोस्तों इसके attribute के बारे में मैं आपको अगले पोस्ट में बता दूंगा और अगर आपको यह पता नहीं है की यह attribute होता क्या तो मैं बता देता हूं।

attribute क्या है?

attribute आपका एक प्रकार से tag ही है लेकिन इसका प्रयोग हमें विभिन्न प्रकार के tag के साथ में करना होता है। जैसे यहां पर मैं एक उदाहरण दूँ table tag का तो यहां पर उसके heading के लिए <th> का use किया जाता है। तो attribute भी एक tag ही है लेकिन इसको use करने का एक condition होता है की आप इसका use किसी main tag के अंदर ही करते हैं बाहर में इसका use नहीं कर सकते हैं।

I hope this article is useful for you thank you and share it

thanks for read!
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter