TABLE TAG ATTRIBUTE IN HINDI

HELLO AND WELCOME MY BLOG पिछले पोस्ट में मैने आपको बताया था। TABLE TAG KYA HAI करके इस पोस्ट में मैं। आपको इसके ATTRIBUTE के बारे में बताने वाला हूँ। इससे पहले की आप इस पोस्ट को आगे पढ़ें मेरे ब्लॉग को SUBSCRIBE जरूर कर लें ताकि ऐसे ही POWERFULL ARTICLE आपके लिए लेकर आता रहूँ। अगर अपने TABLE TAG के बारे में नहीं पढा है तो एक बार जरूर पढ़ लें इससे आपको इस TABLE TAG के ATTRIBUTE को समझने में आसानी होगी। अगर आपने पढ़ लिया है तो अच्छी बात है। जहां तक मेरे द्वारा पढा गया ATTRIBUTE है वह आठ प्रकार का है। जिसे मैं आपको बारी बारी से बताऊंगा। OK तो चलिए जानते हैं-

TABLE TAG ATTRIBUTES


  1. ALIGN:-
  2. शायद आप इस TAG के बारे में पहले से ही जानते हो यह किसी प्रकार के जगह के निर्धारण के लिए प्रयोग में लाया जाने वाला TAG है। इस TAG को आप TABLE TAG के साथ USE करके TABLE को LEFT , RIGHT या CENTER में रख सकते हैं। इसे यानी की LEFT,RIGHT और CENTER को TABLE TAG ATTRIBUTE का VALUE कहा जाता है। SYNTEX:- <table align="value"> Example:- <table align="center"> इस TAG ATTRIBUTE को अगर आप USE करते हैं तो आपको TABLE CENTER में दिखाई देगा।
  3. BG COLOR:-
  4. इस प्रकार के TAG के बारे में भी आप जानते होंगें अगर आपने कोई HTM वाला और भी TAG पढा होगा तब। तो इसका प्रयोग भी TABLE TAG के साथ TABLE के BACKGROUND का COLOR निर्धारित करने में किया जाता है। इस ATTRIBUTE TAG का उदाहरण नीचे इस प्रकार से है- SYNTEX:- <table bg color="color name or color code or rgb color"> Example:- <table bg color="red"> इस प्रकार से आप इस TAG का प्रयोग कर सकते हैं। इस प्रकार के TAG में आप COLOR CODE तथा COLOR NAME के अलाव RGB CODE का भी USE कर सकते हैं। आप अपने हिसाब से कोई भी COLOR यहां पर ले सकते हैं।
  5. BORDER:-
  6. इस प्रकार के TAG का USE आप किसी भी TABLE के BORDER के लिए करते हैं। इस प्रकार के BORDER TAG का USE करने से TABLE का BORDER का SIZE बढाने के लिए हमें इसका VALUE बढाना होता है। जैसे-जैसे हम इसका VALUE बढाते जाते हैं। TABLE BORDER का LINE का SIZE बढ़ता जाता है मेरा मतलब है की TABLE का BORDER पतला (THIN) है तो वह इसके VALUE को बढाने पर मोटा (THIK) होता जाता है। SYNTEX:- <table border="value"> Example:- <table border="1">
  7. CELL PADDING:-
  8. देखिये यह CELL BORDER के और CELL के लिखे CONTENT के मध्य दूरी को बताता है। मैंने यहां कहा है CELL BORDER TABLE BORDER नहीं तो आप इसमें CONFIUSE मत होना ये दोनों अलग अलग है। यह CELL PADDING ATTRIBUTE आपके TABLE CELL और TABLE CELL के BORDER के मध्य की दूरी को कम या ज्यादा करने के लिए प्रयोग किया जाता है। SYNTEX:- <table cell padding="value"> Example:- <table cell padding="5">
  9. CELL SPACING:-
  10. जैसे की इसके नाम से ही स्पष्ट है की यह CELL के मध्य SPACE (दूरी) को बताता है। जैसे जैसे इसकी VALUE को बढाते जाते हैं। यह दूरी बढ़ती जाती है। इसमें 1 सबसे न्यूनतम दूरी वाली VALUE है। तथा इसके मान को 0 कर देने पर यह TABLE CELL को एक साथ जोड़ देता है। जिससे CELL के मध्य कोई गेप नहीं रहता है। SYNTEX:- <table cell spacing="value"> Example:- <table spacing="3"> इसके जगह पर आप कोई भी नम्बर ले सकते हैं। यह उदाहरण के तौर पर 3 लिया गया है।
  11. FRAME:-
  12. FRAME ATTRIBUTE का प्रयोग TABLE में FRAME CREATE करने के लिए किया जाता है। इस प्रकार के FRAME को CREATE कर आप अपने TABLE को सजा सकते हैं। इस प्रकार के TABLE FRAME CREATE करने के लिए VALUE इस प्रकार होता है- VOID, ABHOVE, BELOW, HSIDES, LHS,RHS, RSIDE, BOX OR BORDER. यहां पर इन सभी का अलग अलग मतलब होता है और इनका USE अलग अलग किया जाता है आप एक साथ इसको USE नहीं कर सकते हैं। SYNTEX:- <table frame="value"> Example:- <table frame="border"> इस प्रकार से जब आप किसी फोटो में FRAME ADD करते हैं उसी प्रकार इसको भी ADD कर सकते हैं। यह अलग अलग जगह या SIDE के लिए अलग अलग होता है।
  13. WIDTH:-
  14. WITH ATTRIBUTE TAG TABLE के WIDTH (चौड़ाई) को निर्धारित करता है। SYNTEX:-<table width="size on pixel"> Example:- <table width="500">
  15. RULES:-
  16. इसका उपयोग TABLE के INSIDE(अंदर) BORDER का कौन सा PART DISPLAY करने योग्य है। उसको बताने के लिए इसका USE किया जाता है। इसकी VALUE इस प्रकार से हो सकती है- => none, group, rows, cols, all etc. Example:- <table rules="all"> तो दोस्तों आपको ये जानकारी कैसे लगी मेरे साथ शेयर जरूर करें ताकि आपके लिए इसी प्रकार के post मैं लिखता रहूँ। इसके अलावा और भी table attribute हो सकते हैं। यहाँ पर मैंने basic attribute के बारे में ही Discussion किया है ।

इन्हें भी पढ़ें-
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter