HTML BASIC IN HINDI

साथियों आपका फिर से एकबार मैं स्वागत करता हूँ अपने इस ब्लॉग पर आज मैं आपको HTML के बारे में कुछ Basic जानकारी देने वाला हूँ इसीलिए इस पोस्ट का नाम मैनें HTML Basic रखा है। तो चलिए शुरू करते हैं


HTML BASIC IN HINDI IMG

HTML

HTML का इतिहास-


देखिये कोई भी वेबसाइट एक Language से नहीं बनता है और किसी भी website सिर्फ Coding नहीं होता है बल्कि वह निम्न चीजों से मिलकर बना होता है like - Image, vedios या अन्य Digital matters से जिसको आप चाहे तो हटा भी सकते हैं। जिसको आप एक या एक से अधिक साइट के पेज में पेस्ट करके भी बना सकते हैं। वेबसाईट को मोबाइल फोन, कम्प्यूटर के द्वारा एक्सेस या उस पर Login या उसे देखा जा सकता है उसका उपयोग किया जा सकता है। एक वेबसाइट के पेज को sims की सहायता से बनाया जाता है और इसे HTTP के द्वारा Access किया जाता है। HTTP एक ऐसा Protocol होता है, जो की Information को Web Server से User के Web Browser तक पहुचाता है। किसी Website के अलग अलग कार्य हो सकते हैं तथा उद्देश्य भी अलग अलग हो सकता है जैसे की कोई वीडियो को दिखाने के लिए वेबसाईट बनाया है तो कोई सिर्फ सामान के बिक्री के लिए बनाता है जैसे Amazon इस प्रकार से आपको बहुते सारे Website इब-ईंटरनेट पर मिल जाते हैं जो की आपकी बहुते ही मदद करते हैं। इसके अलावा आपको दो और साईट का नाम बता रहा हूँ जिसे आप बहुत Knowlegeble Information प्राप्त कर सकते हैं like - Wikipeadia और W3schools जिसमे आपको बहुत सारे इन्फॉर्मेशन लगभग सभी प्रकार के इन्फॉर्मेशन आपको विकिपीडिया पर मिल जाते हैं। 
इसमें मैंने आपको जो दूसरा साइट बताया W3School उस पर आप HTML के अलावा और भी बहुत सारे Coding Language सिख सकते हैं। 
तो ये तो हुए इन वेबसाइट्स के उद्देश्य और जैसे की कोई सिर्फ समाचार के लिए अपना एक अलग से वेबसाइट बना सकता है। ब्लॉग बना सकता है। और इन सब का कंट्रोल सिर्फ उनके मालिकों के पास होता है तथा इसे वे अपने हिसाब से private या Publicaly वेबसर्वर पर कनेक्ट कर सकते हैं। weserver क्या है? ये एक प्रकार का storage करने की जगह है जहां पर हम अपने Data को Store करके रखते हैं। 
इससे पहले मैने आपसे बात किया था की HTML के द्वारा वेबपेज का Design किया जाता है तो ये वेबपेज होता क्या है?
Webpage एक Document होता है। जिसमें sim2 की सहायता से बनाया जाता है , यह Webpage Internet या किसी अन्य Network की सहायता से Internet Browser पर Access किया जाता है। किसी Webpage में विभिन्न प्रकार text Graphics या अन्य Page की Hyperlink हो सकती है। Hyperlink की सहायता से अन्य page या File तक पहुंचा जा सकता है। 

Webstanderd - 


किसी Website को disign करने के लिए प्रयुक्त होने वाले मूल page के Group को Web standerd कहते हैं। 
वेब को access करने के लिए User computer या Mobile का उपयोग करता है। इसके आलावा और भी कई तरीके से वह access कर सकता है। वहां पर वह access करके Visual तथा video का दोनों का प्रयोग करता है। उदाहरण के तौर पर जैसे की Video देखने के लिए गाने सुनने के लिए उपयोग कर्ता अपने हिसाब कोई भी और कुछ भी काम कर सकता है। 
इस प्रकार कुछ प्रमुख ब्राउसर जैसे की Mozila fire fox, Google chrom,Opera mini तथा इसके अलावा और भी कई सारे ब्राउजर है जिनका उपयोग हम मोबाइल में और कम्प्यूटर में करते हैं। UC Browser का भी use mobile में करते हैं। 
साथ ही user इस प्रकार के काम को आसान बनाने के लिए निम्न प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम का भी Use करता है- Windows,Linex,Unix और भी बहुत सारे। 
कई बार यह भी सम्भव होता है की वेबसाइट रूल का पालन ना करे मेरा मतलब है की वह वेबपेज पर किये Coding को ना समझे लेकिन यदि कोई वेबसाईट इसका सही तरीके से उपयोग करता है तो वह अवश्य ही पूरे वर्ल्ड वाइड हो सकता है। W3C एक ऐसा Organigation है जो Rule को बनाये रखने कर लिए उत्तरदायी होता है। 

कुछ सामान्य Web Standerd इस प्रकार से हैं -


HTML - (Hyper Text Markup Language)
CSS - (Cascading Style Sheet)
Xml - (Extensible Markup Language)
XHTML - (Extensible Hyper Text Markup Language)
XLS - (Extensible Style Sheet Language)

HTML(Hyper Text Markup Language) :- 

HTML विभिन्न Markups Symbol तथा Coles का Group होता है। जिन्हें एक File में Insert किया जाता है या सहेजा जाता है और फिर इसे एक सर्वर पर Upload किया जाता है जिसे World Wiide , Web Browser पर डिस्प्ले किया जा सके। HTML में Markup Webbrowser को यह बताता है की Web Page के Word तथा Image को User के लिए किस प्रकार Display करना है। प्रत्येक Markup Codes को एक Element या Tag कहा जाता है। कुछ Tag Pearn होते हैं जिन्हें Start तथा End करने की आवश्यकता होती है। 
HTML एक कंप्यूटर Language है, जिसका प्रयोग Website को Designing में होता है। बाद में न Design किया वेबसाइट को Internet की सहायता से Users द्वारा देखा जा सकता है। 
  1. Hyper text:- यह एक ऐसा Method या तरीका है जिसके द्वारा Web पर सर्च किया जाता है, जिसके लिए Hyperlink का प्रयोग किया जाता है। Hyperlink एक Special text होता है जिसे Click करने से अन्य page पर जाया जा सकता है। 
  2. Markup:- यह दर्शाता है की HTML Tag के द्वारा Text पर क्या Operation करना है इसके द्वारा Text को एक special Tag को बनाया जाता है। 

जैसे की किसी Text को Itailic करना है तो ये इसी के द्वारा किया जा सकता है। 
HTML यह एक Language है जिसमें अन्य language समान Code तथा Syntext होते हैं।     
आपका इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद!


Other topic
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter