How to find out the factorial number in hindi

Post a Comment
साथियों आपका स्वागत है मेरे इस ब्लॉग पर पिछले पोस्ट में मैने आपको बताया था । control structure के if statement के बारे में अगर आपने वो पोस्ट नहीं पढा है तो पढ़ लीजिये। आज मैं आपको बताने वाला हूँ साल 2017 के प्रश्न पत्र , के Unit II के प्रश्न संख्या ( b ) के बारे में तो चलिए शुरू करता हूँ ,
आज का हमारा प्रश्न इस प्रकार से है-
What is function in hindi
What is function

( b.) Write a program in C to find out the factorial of any inputed number using for loop.


साथियों आज के इस पोस्ट में इस सवाल में एक प्रोग्राम लिखना है जिसमें कोई नंबर इनपुट होगा जिसका हमें factorial number निकालना है, for loop का प्रयोग करते हुए।
साथियों आपको ये तो पता ही होगा कि factorial number है। अगर आपको इसके बारे में नही पता तो चलिए मैं आपको इसके बारे में थोड़ी सी जानकारी दे  देता हूँ ,कि factorial number क्या है?

Factorial number आप जब किसी प्रोग्राम को बनाते हैं तो आपको जब नंबर इनपुट करने को कहा जाता है और उस नम्बर तक के सभी अंक का गुणा आपको एक output में दिखाया जाता है। तो उसे आप उस number का factorial number कह सकते हैं। या 

Factorial नंबर आपके द्वारा इनपुट या दर्ज किए एक नंबर (कोई भी) तक के सभी अंकों का गुणा होता है। जैसे कि आप 5 नंबर इनपुट करते है तो आपको आउटपुट में 120 प्राप्त होगा। (1*2*3*4*5=120)
अब तो आप ये जान ही गए होंगे कि factorial number क्या है। 

Program की coding इस प्रकार है-
तो प्रश्न से पता है कि इसमें for loop का प्रयोग करना है। 

#include<studio.h>
#include<condo.h>
void main ( )
{
int i,n,f;
clrscr ( );
printf("Input the number you want factorial\n");
scanf ("%d",&n);
f=1;
For(i=1;i<=n;i++)
{
f=f*i;
}
printf ("Factorial of %d=%d",n,f);
getch ( );
}

तो दोस्तों हमारा प्रोग्राम इस प्रकार बनेगा for loop को प्रयोग करते हुए , अब मैं आपको इसमें output कैसे होगा इसके बारे में बताता हूँ।

Output

Input the number you want factorial

यहाँ पर जैसे 5 इनपुट करते है तब

Factorial of 5 = 120

प्राप्त होता है।

अन्य जानकारियों के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें।





आपको ये जानकारी कैसे लगी मेरे साथ शेयर जरूर करें ताकि आपके लिए मैं और भी अधिक जानकारी लेकर प्रस्तुत हो सकूँ।
धन्यवाद!
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter