Blogger kya hai

5 comments
Hello and welcome friend my blog pcgyan1 हमारे एक दोस्त ORSI MANISH ने कमेंट करके पूछा था, की I want to know about blogger तो उसी के जवाब देने लिए मैं ये पोस्ट लिख रहा हूँ उन्होंने मुझे gmail पर जवाब भेजने को कहा था । तो मै यहां पर मेरा जवाब लिख रहा हूँ । सबसे पहले शुरू करते हैं,
What is blogger ? से-


pcgyan1.blogspot.com

तो देखो यार ये blogging करने वालों का एक Hosting Tool है जहां पर Blogger के सभी Data save होते हैं। अब blogger उन लोगों को भी कहा जाता है जो कि इस वेबसाइट पर या किसी अन्य hosting site पर रहकर blogging करते हैं उन्हें भी ब्लॉगर कहते हैं। या sort word में कहें तो ये एक platform है जहां पर लोग अपना ID Password Create करते हैं। और पोस्ट लिखते हैं ।

ब्लॉगर में क्या फ्री है और क्या पेड?

blogger में किसी भी प्रकार के पैसे आपको होस्टिंग के लिए या नाम के लिए नही देने होते हैं, लेकिन यदि आप चाहते हैं की आपका ब्लॉग अच्छा दिखे और  उसका नाम अच्छा से हो तो आपको डोमेन नेम के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं क्योकि आपको जो ब्लॉगर में डोमेन नेम दिया 
जाता है वह सब डोमेन के साथ होता है।

अब सवाल मन में आ रहा होगा कि सब डोमेन होता क्या है?

तो यार आपको बता दूं सब डोमेन किसी भी साइट का उपनाम कह सकते हैं। क्योकि आपके साइट के नाम के बाद डॉट होता है और उसके बाद उस कम्पनी का डोमेन नेम होता है जिस पर वह होस्टेड होता है।

जैसे कि अभी मेरा ये ब्लॉग जिसे आप पढ़ रहे हो वह भी ब्लॉगर पर ही है न मैने इसमें अपने तरफ से कोई डोमेन ऐड किया है मतलब खरीदा है। 

न ही किसी प्रकार की होस्टिंग का खर्चा मैं यहां पर किसी को देता हूँ। आप देख सकते हैं मेरे ब्लॉग का यूआरएल pcgyan1.blogspot.com होगा।

अब आपको लग रहा होगा ये तो ब्लॉगर पर होस्टेड है फिर क्यों blogspot लिखाता है ? ब्लॉग के नाम के बाद

तो दोस्त आपको बता दूं कि जब गूगल ने इसे खरीदा था तब यह ब्लॉग्स्पॉट blogspot के नाम से ही जाना जाता था।

इसलिए आज भी हमारे ब्लॉग के नाम के बाद blogspot लिखा हुआ होता है।

जिसमें की मैने अपना ब्लॉग का नाम pcgyan1 बस ही चुना था। जब मैं ब्लॉग रजिस्टर कर रहा था तब। यह blogspot ऑटो मेटिक एड हो जाता है। जिसके जुड़ने के कारण ही ये सबडोमेन की कैटेगरी में आता है।

यार अगर आपको होस्टिंग समझ न आ रहा हो तो आपको सॉर्ट में बता दूं या पता हो फिर भी बता दूं कि होस्टिंग का मतलब है आपको आपके समान या डाटा के लिए जगह उपलब्ध कराना ही होस्टिंग कहलाता है।

ब्लॉग में या कहें किसी भी वेबसाइट में जब हम फ़ोटो शेयर करते हैं तो वह किसी न किसी जगह तो सेव होती होगी न।

तो उसी जगह को होस्टिंग कहते हैं जिस जगह हमारा डाटा सेव होता है। एक और बात बता दूं कि होस्टिंग का मतलब सिर्फ यही नही होता कि हमारा डाटा ही वहां सेव होता हो बल्कि होस्टिंग देने का मतलब है।

पूरी सर्विस हमें ऑनलाइन देना जब चाहें हमें हमारा डाटा का उपलब्ध होना और हमारे यूजर के लिए उपलब्ध होना होता है। अगर ऐसा नहीं होता तो आपने सुना होगा कि सर्वर डाउन हो गया है किसी बैंक का या साइट का तो ये प्रॉब्लम इसी कारण होता है हमारी होस्टिंग ठीक से न हो तो वह कोई रिस्पोंस नहीं करता है।

अच्छे ऑनलाइन सर्विस के लिए अच्छे होस्टिंग का होना उतना ही जरूरी है जितना कि आपका सर्विस और हम बात करें इस ब्लॉगर के सर्विस की तो वह बहुत ही अच्छा है।

जिसका कोई तोड़ नहीं है आपको इससे अच्छी होस्टिंग कहीं नही मिल सकती है फ्री में। क्योकि आपको जैसे जैसे ज्यादा यूजर मिलते जाते हैं होस्टिंग में लोड बढ़ता जाता है।

और आपको ज्यादा पैसे देने होते हैं यदि आपने किसी बाहर से होस्टिंग खरीदा हो तो।

हालांकि ये शेयर्ड होस्टिंग है लेकिन यह कभी भी डाउन नही होता है। आपने देखा होगा मेरा ब्लॉग कभी भी डाउन नहीं हुआ है अभी तक जब से मै ब्लॉगगिंग चालू किया हूँ तब से।

ब्लॉगर से क्या होता है ?

यह Google के द्वारा दिया जाने वाला free service है जिस पर कोई भी Google Account User अपना Account Free में Create कर सकता है। इस blog के माध्यम से आप अपने मन की बात या कोई ऐसी बात जो लोगो के साथ शेयर करना चाहते है जो लोगों share कर सकते हैं जो आपको लगे कि लोगों को इसके बारे में जानना चाहिए उसे यहां share कर सकते हैं।

जिससे आपको लोग जानते हैं आप उन तक ऐसे ही Most Knowledgeable Think उन तक पहुचाकर पैसे भी कमा सकते हैं ।

Google Adsense की सहायता से अगर आपको पैसे earn करने हैं, तो आप blogging कर सकते हैं और अगर आपको इसकी कोई जरूरत नहीं है , तो पर भी आप अपने लिए private blog बना सकते हैं।
Blogger को आप अपने निजी काम के लिए भी use कर सकते हैं।

अब दोस्तों यदि आपको पता हो या ना हो फिर भी मैं अपने उन यूजर को बताना चाहूंगा कि एडसेंस क्या है?

देखिए दोस्तों जब हम टीवी देखते हैं तो आपने देखा होगा बीच बीच मे कई सारे एड्स या विज्ञापन आतें हैं। तो वो विज्ञापन क्या उसी कम्पनी के होते हैं जिसके आप सीरियल देख रहे हैं।

जी नहीं वो एक अलग कम्पनी द्वारा बनाया गया विज्ञापन होता है जिसे वह सीरियल या फ़िल्म अपने सीरियल या फ़िल्म के बीच बीच मे दिखाता है। जिसके उसको पैसे मिलते हैं।

उसी प्रकार एडसेंस भी एक एड नेटवर्क है जो कि गूगल का ही है और यह उन लोगों के द्वारा प्रयोग किया जाता है। जो कि गूगल में अपना कुछ योगदान देते हैं। और उस योगदान के बदले में पैसे कमाना चाहते हैं।

तो यहां पर विभिन्न प्रकार के विज्ञापन आपको देखने को मिल जाते हैं। जो कि वीडियो और पोस्टर के रूप में होता है ज्यादातर लेकिन टेक्स्ट विज्ञापन भी खूब पसंद किया जाता है।

अब भई इसमें गूगल को क्या फायदा सब तो फ्री में दे रहा है?

तो दोस्तों यहां पर गूगल बीच मे काम करता है और वो है एड्स को मैनेज करने का जी हां गूगल आपकी एड दिखाने के लिए पैसे देता है। तो वह एड कहाँ से लाता होगा?

तो दोस्तों जिस प्रकार विभिन्न कम्पनियाँ टीवी में अपना प्रचार करती हैं उसी प्रकार कई ऑनलाइन कम्पनियाँ या ऑफलाइन कम्पनियाँ अपना प्रचार इंटरनैट के माध्यम से करती हैं।

जो गूगल को उसके एड वर्ड प्रोग्राम के माध्यम से पैसे देती है। उसमें का कुछ भाग गूगल हमे देता हूं ब्लॉगर्स को युट्यूबर्स को जो गूगल के साथ काम करता है उनको।

इस प्रकार आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

अब चलिये जान लेते हैं कि ब्लॉगर डॉट कॉम का इतिहास कैसा रहा है।

ब्लॉगर की शुरुआत कैसे शुरू हुई?
  1. देखिये सबसे पहले इसे एक कम्पनी जिसे Pairalab कहते हैं ने बनाया था। फिर बाद में इसे Google के द्वारा खरीद लिया गया तथा सभी के लिए मुफ्त कर दिया गया। 
  2. My thoughts Google के यहाँ तक पहुंचने का सिर्फ एक बड़ा कारण blogger है ।
  3. क्योंकि आज जो भी आप Search करते हैं कोई भी solution search करते है तो सबसे आगे आपको bloggers के पोस्ट ही मिलते हैं। 
  4. अपका क्या Think है मेरे साथ share जरूर करें ।
Bloggers के बारे में कोई limits है तो क्या है?
  1. दोस्तों आज मोबाइल फोन का जमाना है हर कोई किसी ना किसी वजह से internet के साथ जुड़ा हुआ है। इस कारण  मैं आपको इसके लिमिटेशन के बारे में भी बता रहा हूँ ।
  2. अगर आप मोबाइल से कोई पोस्ट शेयर करते है तो आपका जो Image फ़ाइल है वह 250 kb से ज्यादा नहीं होना चाहिए। 
  3. इस पर आप अपने मन से कितना भी समय तक फ्री में अकाउंट बना सकते हैं । और कितना भी ब्लॉग बना सकते हैं। इसमें आपको 2000 लेवल तक बनाने का limitations है। इस पर आप जितना चाहे post लिख सकते है ।
  4. इसमें जो पोस्ट लिखते हैं वह खुद का होना जरूरी है नहीं तो आपको future में problem हो सकती है। 
  5. किसी भी प्रकार की ऐसी जानकारी आप शेयर नही कर सकते जिससे लोगो को मानसिक रूप से या किसी प्रकार से हानि हो नही तो आपका अकॉउंट सस्पेंड किया जा सकता है आपको बिना बताए।

WHATS YOU NEED TO MONEY ON BLOGGER?


  1. देखिये अगर आप earn के लिए blogging करना चाहते है तो मैं आपसे कहना चाहूंगा कि आप blogging छोड़ सकते है। क्योकि आप अगर सिर्फ पैसे कमाने के लिए इसका use करते हैं । तो आप long time तक इस काम को अंजाम नहीं दे सकते हैं और आप जल्दी ही बोर होकर इन काम को छोड़ देते हैं। 
  2. क्योकि आज कोई भी knowledgeable जानकारी चाहता है और आप money earn करने के लिए शायद उतने अच्छे तरीके से पोस्ट न लिख पाएं ।
  3. तो मैं आपको यही suggest करूँगा की आपका paison क्या है उसे पता करने के बाद ही blogging start करें और उसी topic को लोगों तक share करें । जिसमें आप माहिर हैं।
मैं आपको एक link नीचे दे रहा हूँ जहां पर आप इससे जुड़ी और भी बाते जान सकते है । जानना क्या? पूरा ब्लॉगिंग सिख सकते हैं।
इसके अलावा और भी बहुत सारे policies है जिनको एक post में बता पाना बहुत ही कठिन ही Thanks for coming।
GOOD BYE
Aapko ye post kaise laga comments kare..
Other topic
For back link contect me on my social media accounts

Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

5 comments

  1. nice one i need a link from your article

    ReplyDelete
  2. Nice but full details ke sath likho beta

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks for comment ji jarur detail ke sath likhunga

      Delete
  3. Nice details. Apne akaafi achi tarha se samjhaya. Dhanyawaad blog kya hai? ye pata chal gaya ye post mast hai



    https://www.hindidroidblog.com/

    ReplyDelete

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter