Word processing and its feature in Hindi

Post a Comment
साथियों आप सभी का स्वागत है मेरे इस ब्लॉग पर जिसमें आज हम बात करने वाले हैं TALLY विषय के बारे में तो चलिए शुरू करते है आज का टॉपिक जिसमें हम बात करेंगे Word processing के बारे में और इससे पहले मैंने एक पोस्ट लिखा था Technology के बारे में जिसमें मैंने बताया था  Google Keyboard setting के बारे में चलिए अब बात करते हैं word processing क्या होता है?

Word processing write, word, create syntax, create program तथा इस प्रकार की सभी process के द्वारा हम एक Document बना सकते हैं किसी भी computer में और इस प्रकार के Document को Paper में Represent करना और जब हम किसी Document को Computer की सहायता से Create करें तो यह Electronic Word Processing कहलाता है।
if you like say that also

Computer terminology में Word processing के द्वारा किसी भी प्रकार के Typing और Editing Formatting में कर सकते हैं जो एक Latter black sheet कि मदद से होता हैuser उसे print out के लिए भी use कर सकता है एक वर्ड प्रोसेसिंग की सहायता से किसी इंफॉर्मेशन को Formatting कर सकता है वह भी सरल तरीके से word procesing में user द्वारा type किए गए letter में किसी भी प्रकार की गलती को ढूंढना सरल हो जाता है, जिसे वहां आसानी से सुधारा  जा सकता है अब बात करते हैं Word processing Feature में कौन-कौन सी सुविधाएं दी गयी हैं चलो जाने

1.Wordwrap:-
इस Option का उपयोग करके हम Computer में लिखे गए line को Automatic arrange कर सकते हैं जिसमें एक Speciphy length के कारण एक line दूसरे line को Touch ना करें इससे हमारे द्वारा लिखे गए line के बीच की दूरी को Manage किया जा सकता है।

2. Editing text:-
Word processing के समय हम कोई टाइपिंग करते हैं तो टेक्स्ट में हुई गलतियों को सुधारने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग करते हैं जिसे हम स्क्रीन में दिखाई दे रहे वर्ल्ड को देख कर सुधार सकते हैं।

3. Search and replace:-
Search and replace option का यूज हम वर्ड प्रोसेसिंग में किस specifier word या किसी word के हिस्से को सर्च करने के लिए करते हैं और इस Option का Use करते हुए हम किसी भी word को हटा सकते हैं और उसके लिए search किए गए Word को वहां पर रख सकते हैं इसे Search And Replace नाम के Button द्वारा किया जाता है।

4. Copying and cutting:-
इस Option का उपयोग हम Word Processing में किसी भी word या Text line को Duplicate करने के लिए करते हैं या उस word को एक ही स्थान से दूसरे स्थान पर move करने के लिए करते हैं ।

5. Headers and footers:-
word processing में किसी भी page में हम इसकी सहायता से Header Footer को Create कर सकते हैं तथा इसको सभी page पर दिखाया जा सकता है यहां Document के top or bottom में Automaticly दिखाई देता है।

6. Footnoting :-
Footnoting का प्रयोग किसी भी पेज में फूटर में किया जाता है जिसकी सहायता से हम page के button एरिया में कोई भी रीमेंस या पेज नंबर लिख सकते हैं।

7. Table of contents and index generator:-इस Option का Use Word processing में किसी Document के लिखने के आधार पर किया जाता है और यहां आप अपने तरीके से उपयोग कर सकते हैं!

8. Automatic spelling checker and corrector:-
Word processing में इस ऑप्शंस के द्वारा हम हमारे द्वारा लिखे गए किसी वर्ड के गलतियों को आसानी से ऑनलाइन डिक्शनरी के माध्यम से खो सकते हैं यहां Offline भी होता है जो Computer करता है इसमें जब हम कोई गलत Word लिखते हैं तो वहां अपने Dictionary में Check करता है कि वह Word है या नहीं और जब वह Word नहीं होता है तो वहां उसके स्थान पर कोई नया Word Replace कर देता है या लिख देता है और spelling mistake हो तो उसे सही कर देता है।

9.Indents:-
यहां Document के Margine की setting के लिए उपयोग में लाया जाता है.

hey budy if you like this post then share it your friends and your relative ok.

What is computer
Intel processor iv
Other topic

"Da ta"

Khilawan patel
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter