Computer Desktop and Windows Explorer hindi me

Microsoft Windows explorer
Computer windows explorer

आपका स्वागत है मेरे इस ब्लॉग पर पिछले पोस्ट में मैने आपको कम्प्यूटर में प्रोग्राम बनाने के लिए प्रयोग होने recursion के बारे में बताया था और इसके साथ ही मैने एक और पोस्ट लिखा था जिसमें मैने 2017 में pgdca में पूछे गए प्रश्न के बारे में बताया था।
और आज मैं आपके लिए कम्प्यूटर के दो फंक्शन जिसका नाम Desktop और Windows Explorer है उसे बताने वाला हूँ इस पोस्ट में तो चलिए शुरू करता हूँ -

Desktop:-

कम्प्यूटर के चालू होने के बाद जो स्क्रीन में दिखाई देती है वह Desktop होता है। Desktop पर system icon , program icon एवं  file folder होता है। यह एक contenur की तरह कार्य करता है जिसमें  Icon shortcuts , file या Folder को रखा जाता है। इससे हम किसी भी Item को आसानी से प्रयोग कर सकते हैं।
Computer को Start करते समय दिखाई देती है यह Windows System का Desktop कहलाता है। इस पर विभिन्न प्रकार के Icon तथा नीचे की ओर Taskbar पर बायीं ओर Start Button Display होता है तथा दायीं ओर Clock तथा अन्य Icon Display होता है। Desktop पर दिखने वाले तथा विभिन्न Icon पर दिखने वाले इनसे सम्बन्धित प्रोग्राम को Open कर सकते हैं। Desktop पर कुछ Icon दिखते रहते हैं जैसे - Recycle bin , My document , Internet Explorer आदि। इसके अलावा हम किसी File व Software को Shortcut के रूप में Desktop   पर ला सकते हैं। Desktop पर नया Folder Creat  हो सकता है। Desktop पर दिखने वाला Colour या Pictur उसका Background या Wallpaper कहलाता है। इसे आवश्यकता के अनुसार परिवर्तित किया जा सकता है। Desktop में File , Folder या Program User द्वारा सबसे ज्यादा प्रयोग में लाये जाते हैं, आवश्यक Program व File को Folder Desk पर रखना चाहिए। अनावश्यक File या Folder को Desktop में नहीं रखना चाहिए। Desktop के Back Program में हम किसी Picture या Image को Wallpaper के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।
In short - इस प्रकार इसे संक्षिप्त में कहें तो यह Computer का पहला Screen होता है जिसमें हम अपनी सुविधा के अनुसार कोई Application , File या Folder रखा सकते हैं।

Windows Explorer

साथीयों अब मैं आपको Windows Explorer के बारे में बताने जा रहा हूँ ये Windows Explorer में File व Folder विभिन्न View देख सकते हैं एवं उसको Arrange कर सकते हैं। इसे Menu या Stander Lower होती है जिसका प्रयोग करके हम अपने कार्य को आसानी से कर सकते हैं, इसमें हम File  और Folder को Delete कर सकते हैं और इसके अलावा हम File व Folder को एक स्थान से दूसरे स्थान पर Move कर सक्ते हैं इससे हम Drive को Formet कर सकते हैं एवं Manage कर सकते हैं। जैसे - Desktop Cleanup and Backup किया जा सकता है। इससे Drive का Lable change कर सकते हैं, इससे File व Folder को Rename कर सकते हैं। यहां से हम Drive की Properties देख सकते हैं , Share और Unshare कर सकते हैं। इसके अलावा यहां से Drive File एवं Folder से सम्बन्धित छोटे बड़े कार्य किया जा सकता है इससे हम Searchingh कर सकते हैं।
Other topic
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Subscribe Our Newsletter