SHORT NOTE ABOOUT PROPERTIES, METHODS AND EVENTS

2 comments

HEY FRIENDS आज मैं फिर से आपका स्वागत करता हूँ मेरे ब्लॉग पर आज मैं PGDCA के ऐसे प्रश्न को लेकर आया हूँ जिसमें पूछा गया था साल 2018 और साल 2015 में जो की इस प्रकार से है-
Year 2018 में PT.RSU के द्वारा पूछा गया Question -

Write short notes on:

  1. Properties
  2. Methods
  3. Events.

Year 2015 में ptrsu के द्वारा पूछा गया Question इस प्रकार से था-


Explain properties, methods and events with example.

तो चलिए अब जानते हैं की ये सभी क्या हैं मेरे हिसाब से ये सभी एक प्रकार के Function होते हैं।

(a) Properties-visual basic object oriented programing language है जिसमें समस्त कार्य object के द्वारा ही किये जाते हैं। ये objects अपने साथ कुछ properties भी रखते हैं इन्हीं Properties को programming के दौरान program के अनुसार इस्तेमाल किया जाता है।

visual basic सभी controls से सम्बन्धित properties को पृथक रूप से property window में store करके रखता है जिससे सम्बन्धित controls को select करने पर उससे सम्बन्धित Controls को select करने पर उससे सम्बन्धित सारी properties प्रदर्शित हो जाती है। इन properties को user Alphabetic तथा Categoriesed करके रख सकता है।

(b) Methods-जिस प्रकार object का property होना आवश्यक है उसी प्रकार किसी object का Method भी आवश्यक है। यह एक क्रिया है जो उस विशेष object के द्वारा किया जाता है उसे हम Methods कहते हैं। जैसे form एक objects है तथा फॉर्म के अंदर print किया जा सकता है जो उस फॉर्म का विशेष मेथड है-

  • syntex-object.method.
  • form1.print
  • Form1.cls

Events-किसी object के द्वारा किये गए कार्य को उसके विशेष तरीके के साथ किया जाय तो वह event कहलाता है। यह एक प्रक्रिया है जिसमें सम्बन्धित कोड तब तक IDIE होते हैं जब तक की उन्हें प्रयोगकर्ता के द्वारा कोई विशेष action प्राप्त न हो जाए उस विशेष क्षण में किये गए कार्य को ही Event कहा जाता है।

Event की प्रक्रिया से सम्बन्धित कोड तथा system के Hardware आपस में पारस्परिक मिलन करते हैं जिससे user को system के मौजूद Event output के तौर पर प्राप्त होते हैं।

Generally mouse अथवा Keyboard के द्वारा user Program के लिए events generate करता है। इन events को तीन भागों में बाटा गया है-

  1. Mouse related event
  2. Keyboard related events
  3. Memory related event.

Conclusion-आपको इस पोस्ट में बताया गया है visual basic तीन main features के बारे में जो की किसी भी प्रकार के प्रोग्राम बनाने में हमारी मदद करते हैं। यह वास्तव में बहुत ही Important Features है जिसके बिना Work करना सम्भव नहीं है।


Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

2 comments

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter