MS Access and MS Access data type

Post a Comment
साथियों आप सभी का स्वागत है मेरे ब्लॉग पर जिसमें मैं कंप्यूटर से संबंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देता हूं आज हम बात करने वाले हैं MS Access के बारे में और इस में उपलब्ध Data Type के बारे में तो चलिए शुरू करते हैं.
MS Access image

आइये जाने की MS ACCESS होता क्या है?

MS Access Microsoft Office Package का एक मुख्य सॉफ्टवेयर है यह एक डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम सॉफ्टवेयर है एमएस एक्सेस की सहायता से हम कोई डेटाबेस बना सकते हैं जिसमें बहुत से टेबल बनाए जा सकते हैं यह एक बहुत ही आसान व लोकप्रिय DBMS है जिसमें टेबल बनाने इंसर्ट करने Retrieve करने , Security आदि सुविधाएं उपलब्ध है . MS Access फाइल या डाटाबेस का एक्सटेंशन 2003 में.mdb व 2007 में .accdb है।

Data type in MS Access

1.)Text:-

इस प्रकार के डाटा टाइप में अल्फा न्यूमैरिक डाटा को स्टोर किया जा सकता है और इसमें मुख्यत: हम 1 से लेकर 9 तक व A से लेकर Z तक के कैरेक्टर्स को मिलाकर या कैरेक्टर्स को सेव कर सकते हैं इस टेक्स्ट डाटा टाइप मै अधिकतम 255 तक के कैरेक्टर को insert कर सकते हैं जैसे कि हम किसी कंपनी का name, address और class etc.

2.)Memo:-

इस प्रकार के Data type का उपयोग 255 से अधिक Character को Save करने के लिए किया जाता है इस प्रकार के Data type में हम 64000 Characters को भी save कर सकते हैं इसका प्रयोग log Discription को store करने में हो सकता है।

3.)Number:-

इसका प्रयोग न्यूमैरिक डाटा को स्टोर करने में होता है और यह न्यूमैरिक डाटा मुख्यतः 0 से लेकर 9 तक के नंबर स्कोर कंबाइन करके बनाया जाता है या बने होते हैं।

4.)Date and time:-

इस प्रकार के Data type का प्रयोग किसी प्रकार के time व date को store करने के लिए किया जाता है जैसे कि किसी company से कोई cheq जब पास किया जाता है तो उसमें Date लिखा होता है उसी प्रकार इस data को set करने के लिए date और time का use किया जाता है।

5.)Currency:-

इस प्रकार के data type का प्रयोग मुद्रा को define करने के लिए किया जाता है जैसे कि कोई company किसी अन्य contry से कोई goods लाती है या ले जाती है वहां पर currency को declare किया जाता है ताकि बाद में दिक्कत ना हो।

6.)Auto number:-

जब हमें Unique Seqaintiale Numeric Data को Record करना होता है या Record को Create करते हैं तब Automatic नंबर को Insert करने के लिए Auto NUMBER का USE करते हैं इसमें क्या होता है Number automatic insert होते जाता है और इसे बार-बार करने की आवश्यकता नहीं होती है।

7.)Yes / no:-

जब Logicle Data को Install करना होता है तब इसका Use किया जाता है जैसे कि AND GATE और OR GATE में True या False के लिए Yes और No का प्रयोग किया जाता है वैसे ही इसका प्रयोग हां या ना को Declare करने के लिए किया जाता है।

8.)Hyperlink:-

यह एक प्रकार का links होता है जिसका प्रयोग Hyperlinks को Install करने के लिए किया जाता है जिसको click करते ही वह data खुल जाता है जिस जगह पर वहां store रहता है।

9.)Attachment:-

Images spreadsheet files chart व document को Store करने में उपयोग होता है.

10.)O L E object:-

2GB तक की इमेज, document, graph आदि objects कोई स्टोर करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
Other topic
I Hope दोस्तो आपको ये पसन्द आया हो comment में Yes OR No लिखकर बताएं। और कल हमने बात किया था Advantages of DBMS के बारे में अगर आप वह पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो यहां नीचे दिए link पर Click करें।
Database management system advantages
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter