GBOARD SETTINGS IN HINDI

Post a Comment
Google key-board settings in hindi
साथयों आप आज हम बात करने वाले है Gboard की सेटिंग्स के बारे में तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक जिसमें मै आपको इसके basic settings के बारे में क्या कुछ होता है इसके Setting में

1. Languages
2. Preferences
3. Theme
4. Text correction
5. Glide typing
6. Voice typing
7. Dictionary
8. Search
9. Advance
ये सैटिंग्स आपको इसके पुराने वर्जन 20180524 में मिलते है और इसके नए वर्जन में मात्र एक सैटिंग्स जोड़ा गया है. जो कि Rate us का है।
एक नया फीचर floating का जिससे आप इसे यानी की पूरे की पैड को एक जगह से दूसरे जगह ले जा सकते हो। ये इसके अपडेट वर्जन 26780714 में दिया गया है।
इस प्रकार से इसके settings दिए होते हैं,जिसको अब आपको step by step मै repregent कर रहा हूं -
Keyboard settings option
Language -
इस language सेटिंग्स में जाने पर आपको ADD KEYBOARD का ऑप्शन होता है। जिस पर जाकर आप अन्य Languages को select कर सकते हैं। इस पर बहुत सारे language दिए होते हैं। जिसे आप अपने suitability के अनुसार set के सकते हैं।

Preferences-
Key
इस ऑपशन में आपको keys को सेट करने के ऑप्शन ,जिसमें आप Number row को on या off कर सकते हैं, show emoji switch key, show language switch key, voice input key, show emojis on symbols keyboard आदि Option दिए होते हैं।
Layout
इस सेटिंग का उपयोग करके आप इसके one-handed mode को on या off कर सकते हैं।
साथ ही इसके Keyboard height को सेट कर सकते हैं।
Key press
इस option का उस आप अपने Gboard के sound on keyboard को on कर सकते हैं जिससे keyboard को press करने पर आवाज आता है और जस्ट इसके नीचे इसके volume को सेट कर सकते हैं।
Vibrate on keypress को on करने पर जब key को प्रेश किया जाता है तब वाइब्रेट होता है। इसके जस्ट नीचे आपको Vibration strength को सेट करने का ऑप्शन मिल जाता है। जिसे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। ये keypress करने पर vibrate के time को set करता है।
Popup on keypress को को ऑन कर सकते हैं जिसे on करने पर पता चलता है कि कौन सा key press हुआ है।
Long press for symbols के ऑप्शन को ऑन करके hinted symbols को ऑन कर सकते हैं।
इसके बाद key long press delay का option होता है जिसे आप अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं ये key को press करने के समय को सेट करता है।


Theme-
ये keyboard में watermark set करने का option होता है जिसे आप अपने हिसाब से कोई भी फोटो set कर सकते हैं या फिर आप इसमें दिए कई सारे picture को set कर या apply कर सकते हैं।

Text correction-
इसके अंदर आपको दो settings मिलते हैं जिसको आप अपने हिसाब से set कर सकते हैं इसमें इस प्रकार के settings करने होते हैं -
1. Suggestions
इसके अंदर आपको स्ट्रिप को सहेज करने का button मिलता है।
Next-word suggestions button को ऑन कर सकते हैं जो आपको नेक्स्ट time सजेस में मिल जाते हैं।
Block offensive word इस बटन को चालू कर आप potentially offensive word ko suggest करा सकते हैं।
Show emoji suggestions को ऑन करने पर आपको इमोजी sugges होने लगता है।
Suggest Contacts इस को ऑन करने पर आपको contact के information suggest होने लगते हैं ये सभी option लगभग सभी मोबाईल में on होते हैं।
Personalized suggestions ये ऑप्शन भी लगभग सभी मोबाईल में ऑटोमेटिकली ऑन होते हैं। जिससे आपके google app services से और आपके द्वारा type किए data या कहें words से ये जानकारी लेकर आपको सहेज करता है।
2. Corrections
Auto-correction यह पहले से on होता है जिसे आप off भी कर सकते हैं और ये किसी भी गलत वर्ड सही करने के लिए use किए जाते हैं।
Auto-space after punctuation ये option बन्द होता है ज्यादातर लेकिन इसे आप on भी कर सकते हैं इसे ऑन करने पर जब आप कोई वर्ड टाईप करते हैं तो इसके बाद automatic space हो जाता है। 
Auto-capitalization ये option भी ऑन ही होता है जिससे आपके पहले द्वारा टाईप किए गए पहले word को हमेशा बड़ा रखा जा सकता है। ये ऑन होने पर हमेशा पहला वर्ड का पहला अक्षर बड़ा होता है।
Double-space period यह भी on ही होता है और इस को ऑफ भी किया जा सकता है और इसके on होने पर जब कोई वर्ड टाईप किया जाता है तब जस्ट उसके बाद space को दो बार प्रेस किया जाता है तो उसके बाद (। ) का चिन्ह लग जाता है।

Glide typing-
इस option के द्वारा वर्ड को slide करके टाईप किया जाता है और यह ऑन होता है enable gesture delete को ऑन करके उसके द्वारा टाईप वर्ड को आसानी से delete किया जा सकता है।
Enable gesture cursor control इस ऑपशन के ऑन होने हमें कर्सर या टच एरिया को ध्यान में रख कर slide करना होता है। जिससे वर्ड सही type हो सके।

Voice typing
यह वॉइस रिकॉग्निशन पर work करता है और इसे टच करने पर इसके अंदर languages और offline speech recognition का ऑप्शन होता है जिसमें  आप बहुत सारे भाषा को Install कर सकते हो। जो कि ऑफलाइन वर्क करता है। ऑटो अपडेट के साथ block offensive word का ऑप्शन भी होता है जो कि offensive वर्ड को type होने से रोकता है। ये ऑन होता है।

Dictionary-
Dictionary option का Use आप अपने हिसाब से किसी वर्ड को डिक्शनरी में एड करने के लिए कर सकते हैं जिसमें पर्सनल डिक्शनरी होता है जिसे आप Delete भी कर सकते हैं।

Search-
इस ऑप्शन के सहायता से कोई वर्ड को सर्च करने के पहले sugges किया जाता है सर्च करने के पहले आपको सजेस्ट किया जाता है।
इसमें के सभी option on होते हैं ताकि आपको किसी वर्ड को सर्च करने में सरलता हो।

Advanced-
Advanced option पर हमें Emoji with the physical keyboard , show app icon button मिलते है जिसमें Emoji with the physical keyboard का ऑप्शन हमेशा on होता है।


Improve Gboard
Share usage statistics, share snippets ये दोनों option हमेशा ऑन होते हैं ताकि आप जो भी use करते हैं उसके हिसाब से आपके google keyboard को और अधिक improve किया जा सके तथा इसको विश्वनीय बनाया जा सके।
आपके द्वारा इंटर किए गए वर्ड इसमें save होते रहते हैं।
आपको ये जानकारी कैसे लगी मेरे साथ शेयर करें और मेरे ब्लॉग को अन्य Updates के लिए subscribe जरूर करें।
Other topic
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter