BUSINESS

2 comments
साथियों आप सभी का स्वागत है , मेरे इस ब्लॉग पर आज हम बात करने वाले हैं बिजनेस के बारे में जिसमें हम बात करेंगे की Business क्या है? और इसे किस प्रकार प्रारम्भ किया जा सकता है साथियों आज का टॉपिक Business के बस इन्ही दो सब टॉपिक पर ही होंगे क्योकि इससे ज्यादा लिखने पर हो सकता है की आप बोर हो जाओगे और साथ ही मैं भी लिखते लिखते बोर हो जाऊंगा आज कल हर किसी के पास इतना समय नहीं होता है की वह ज्यादा समय तक पढ़ सके तो चलिए आपस में चर्चा करते हैं -

Business fundamental



Business success logo

Business क्या है ?

साथियों Business एक प्रकार का अपने मन से किया जाने वाला कार्य जिससे हम पैसे के साथ-साथ नाम भी कमा सकते हैं। साथियों बिजनेस एक ऐसा वर्क है जिसमें हम फ्री होकर काम कर सकते हैं और इसे अपने हिसाब से जैसे चाहे मैनेज कर सकते हैं। नौकरी में क्या होता है , हमें लोगों के अंदर काम करना पड़ता है और Business क्या है इसे स्वयम से करना होता है।
तो बिजनेस एक स्वच्छंद क्रिया या कार्य है जिसे हम अपने और अपने एम्प्लोयी के द्वारा मैनेज कर सकते हैं।

Business किस प्रकार प्रारम्भ करें-

साथियों Business भले ही एक स्वच्छंद कार्य है लेकिन इसमें भी उतना ही रिस्क होता है जितना की किसी फण्ड को बैंक में जमा करते है तो होता है, लेकिन एक बात तो स्पष्ट होती है की बैंक में पैसे जमा करते हैं तो कुछ ना कुछ तो देता है। लेकिन दोस्तों जब आप कोई बिजनेस करते हैं तो आपको बहुत सारे रिस्क का सामना करना पड़ सकता है और साथ ही बिजनेस में यह भी कोई गारन्टी नहीं होता है की पैसा वसूल होगा या नहीं लेकिन दोस्तों आपको एक बात बता दूँ ये जो बिजनेस है ना आपके ऊपर निर्भर करता है की आप किस प्रकार इसमें अपनी भूमिका अदा करते हैं। बिजनेस में आदमी क्या कुछ नहीं कर सकता है अगर आदमी चाहे तो अच्छे से स्टार्टअप कर सकता है। और उन मुकाम को हासिल कर सकता है जिसको कभी किसी ने प्राप्त किया है। साथियों बिजनेस को एक प्रकार की कला कह सकते हैं इसमें जो अच्छा खिलाड़ी होता है वहीं सफल होता है और एक बात बिजनेस में कोई भी आदमी उतना जल्दी Success नहीं होता है उसे इंतजार करना ही पड़ता है। चाहे वह किसी भी प्रकार का बिजनेस हो। आज हम बिल्गेट की बात करें तो वे दुनिया के सबसे धनी आदमी है और उन्होंने यह मुकाम यू हीं हासिल नहीं किया है उन्हें कई साल लग गए इस मुकाम तक पहुंचते पहुंचते लेकिन अभी वर्ष 2018 में अमेजन ने आगे निकलने का भरसक प्रयास किया और वह आगे भी निकल गया दोस्तों बिजनेस एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें की आदमी ऐसे ऐसे सफलता को प्राप्त करता है की लोग देखते रह जाते हैं हाँ एक और बात बिजनेस में वहीं आदमी सफल होता है जो की अपना सब कुछ उसमें लगा देता है और बेसब्री से उस पल का इंतजार करता है जिस पल वह पैसे कमा सकता है और वह तनिक भी देरी ना करते हुए उसे बिल्डप करता है या देता है।
बिजनेस को करने के लिए आपके पास बहुत सारे पैसे हों ये जरूरी नहीं लेकिन बिजनेस करने के लिए आपके पास ढेर सारा गया होना बहुत जरूरी है।
एक बात और इस कार्य में एक अनपढ़ आदमी भी Success हो सकता है लेकिन उस हद तक नहीं जिस हद तक एक पढा लिखा आदमी हो सकता है।
क्यों क्योकि उसे पूरा ज्ञान होता है की कैसे और कहा पर मुझे पैसे लगाने से पैसे ज्यादा मिलेंगे और उसे देश विदेश की खबरें भी होती है क्योकि वह पढा लिखा होता है।
वहीं दूसरी ओर एक अनपढ़ आदमी भी भले ही पूरी दुनिया की खबर रखते हुए पैसे इन्वेस्ट करता है लेकिन उसे इतना पता नहीं होता है की किस प्रकार से अपनी डिजिटल मार्केटिंग और डिजिटल प्रचार को बढावा देना है उसे बस इतना पता होता है मुझे मेरे कम्पनी का प्रचार करना है बस लेकिन उसे ये नहीं पता होता है की किस डिजिटल प्लेटफार्म में प्रचार करे और प्रचार के लिए पैसे कहां इन्वेस्ट करे इससे होता क्या है पूरा लॉस हो जाता है अच्छी पब्लिसिटी नहीं मिलती और वह घाटे में चला जाता है।
बिजनेस को स्टार्ट करने यानी की उसे फूल स्पीड से स्टार्ट करने के लिए एक अनपढ़ को बहुत ज्यादा समय लग सकता है। वहीं दूसरी तरफ पढा लीखा आदमी अपना बिजनेस तेजी से आगे बढा सकता है। होता क्या है वह पढा हुआ आदमी सभी फील्ड के बारे में कुछ ना कुछ जानकरी तो अपने आप सिख जाता है पढ़कर लेकिन वहीं दूसरी तरफ एक बिना पढा लिखा आदमी सिर्फ देख कर सीखता है और वो कार्य करता है। इसलिए उसे बहुत देर में समझ आता है तथा उस समय तक उस आदमी से कई गुना आगे निकल चुके होते है अन्य बिजनेस करने वाले फिर आप ही अंदाजा लगाए की कैसे कोई उससे आगे उतनी जल्दी निकल जाएगा।
बिजनेस को स्टार्ट करना भी  उतना ही आसान है जितना की किसी दुकान से समान लाना बस फर्क इतना होता है के हम समान को किसी दूसरे के पास से खरीद कर लाते हैं लेकिन बिजनेस में क्या होता है हम वो समान किसी दूसरे को बेचते हैं जिसे हम खुद खरीद के लाये रहते हैं या फिर घर से निर्मित करते हैं।
इतना आसान कैसे है ये आप सोच रहे होंगे लेकिन बता दूँ अमेजन कम्पनी के फाउंडर ने भी अपनी छोटी सी पुस्तक के दुकान से उतना बड़ा अमेजन कम्पनी बनाया है तो क्या आप नहीं कर सकते लेकिन आप उतना धैर्य धारण नहीं कर सकते जितना की उन्होंने किया है।
आप एक अच्छे बिजनेस मैन तभी कहलाते हैं जब आप अपने आप को खुश रख कर अपने ग्राहक को भी खुश रखते हैं।
मैने यहां पर कहा की बिजनेस को छोटे कार्य से भी प्रारंभ कर सकते हैं आप सोच रहे होंगे कैसे दोस्त आपको अपने बिजनेस को आगे बढाने के लिए सबसे पहले आपको ऐसी चीज से शुरुवात करनी चाहिए जिसमें आपको नगद पैसे मीले जिसमें ज्यादा उधारी ना हो इससे क्या होगा आप जैसे जैसे पैसे कमाते जाएंगे आप उसे अपने बिजनेस में एड करते चले जाइयेगा। फिर एक दिन देखना आपको पता ही नहीं चलेगा की आप कहां से कहाँ आ गए।
दोस्तों ये जो बिजनेस है ना इसमें हम पूरा ताकत भी लगा दे तब भी सफल नहीं होगें जब तक की अपने ग्राहक को पसन्द नहीं आते हैं।
अब बात आकर यहीं पर रुक जाती है भई ग्राहक तो ग्राहक है उसे कैसे इम्प्रेस किया जा सकता है मैं कहता हूँ उसे बहुत ज्यादा इम्प्रेस तो नहीं लेकिन उतना इम्प्रेस जरूर किया जा सकता है जिससे आप इतने अमीर हो जाओगे की एक दिन आपके आगे भी दुनिया छोटी लगने लगेगी।
बिजनेस की सुरुवात सबसे पहले एक छोटे से धंधे से ही किया जाता है न की बड़े से क्योकी ये बहुत ही रिस्की मामला होता है और इसमें आपके बैंक के तरह पैसे वापस होने के चांस भी बहुत कम होते हैं क्योकि इसमें अगर आपका पैसा एक बार लग गया तो वापस होना बहुत मुश्किल होता है।
इसलिए मेरी सलाह यहीं रहेगी की आप जब भी बिजनेस ले लिए ट्राई करें कम पैसे से ही लगाए फिर अगर आपको उसमें प्राफिट नजर आये तो धीरे धीरे और पैसे एड करते जाए जिससे आपको पैसे लगाने में भी सहूलियत होगी।
अब बात आती है पैसे तो लगा लिये बिजनेस भी चल रही है फिर भी आप की जो बिजनेस है उतना ग्रो नहीं कर पा रही है तो आप उसमें देखे की आपसे कहाँ पर गलती हो रही है और उसे दूर करने के लिए बिजनेस कन्सलटेंट की सलाह जरूर लें।
बिजनेस एक प्रकार से जुआ है जिसमें आपको बहुत सारे चाल चलने होते है जैसे आपसे कोई आगे निकल गया तो उसे किस प्रकार से किस स्ट्रेटजी से आगे निकलना है। इसे समझे और आगे बढ़े।
बिजनेस सबसे अच्छा यह है की आपको पैसे उतने ज्यादा मिलते हैं जितने की आपको उम्मीद नहीं होती है।
बिजनेस स्टार्ट कर तो लेते हैं लेकिन उसमें ग्रो नहीं कर पाते हैं तो आप उसे दूर करने के लिए ऐसे ऐसे तरीके अपनाये जिससे आपका पब्लिसिटी ज्यादा हो लोग ज्यादा जाने और एक बात जहां आपके प्रोड्कट अच्छे होते है प्रचार की जरूरत नहीं होती है आप खुद ब खुद फेमश हो जाते हैं।
तो आपको पता चल ही गया होगा कि किसी बिजनेस को कैसे शुरू करें ।
अौर बिजनेस क्या है?
Other topic
Business वो है जो आप करना नहीं चाहते लेकिन हो जाता है।
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

2 comments

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter