Gboard ( Google keyboard ) review in hindi

Post a Comment
साथियों आप सभी का Welcome है मेरे इस Blog पर आज हम बात करने वाले Google keyboard के बारे में जिसे आप जानते भी होंगे या नहीं भी लेकिन ये post सबसे Diffrent होने वाला है क्योंकि इस Post में मैं उन सभी चीजों के बारे में बताने वाला जो कि एक Best key board में होना चाहिये और Google keyboard मेरे लिए सबसे Best है ।
Google key-board review

Gboard के maker कौन है ?

इस Google keyboard का Maker Google की Android Company ही है। जो आपको आपके Android Mobile में पहले से Installed मिलता है।

Gboard कहां पर मिलता है ?

Gboard आपको Google play store पर आसानी से मिल जाता है जो कि कई वर्जन में उपलब्ध है। जैसे - google indic keyboard आदि।

Gboard कैसे पहचाने अगर आप उसे प्ले स्टोर से इंस्टाल करते हैं तब ?

इस app को जब आप Install करने के लिए play store पर जाते हैं और search करते हैं तब इस app के नाम के नीचे Google LLC लिखा होता है।

Gboard में क्या क्या खास है ?

1. इसमें आसानी से उपलब्ध ऑप्शन पर Keyboard change option, Language change , वॉइस टाइपिंग का ऑप्शन भी होता है और बहुत सारे shortcut option होते हैं।
2. इसके Menu की बात करें तो इस पर बहुत सारे Features होते हैं जैसे कि इसके Right के उपर वाले Corner पर google का logo होता है उसे touch करने पर ये menu खुलता है और इसमें निम्न option होते हैं-
1. first option sticker का होता है जिसमें आप बहुत सारे sticker online search कर सकते है और इसे किसी के भी साथ share भी कर सकते हैं। किसी Massaging App के माध्यम से ok.
2. Second Option GIF का होता है जिस पर बहुत सारे GIF होते हैं जिनको आप USE कर सकते हो किसी से chat करते time या किसी group में भी।
3. तीसरा ऑप्शन आपके गूगल ट्रांसलेट GOOGLE TRANSLATE से सीधा जुड़ा होता है जिसमें किसी भी वर्ड को अन्य भाषा में चेंज कर सकते हैं।
4. चौथा ऑप्शन GBOARD के थीम (Theme) का होता है जिस पर कई थीम पहले से download होते है और इसके अलावा और भी थीम अप्लाई कर सकते हैं।
इसके अलावा इसमें Fifth option जो होता है वो menu type का होता है जिस पर कई सारे features होते हैं for example -
Text editing , one-handed , settings, floating etc.
अब मै इस menu को step by step बता देता हूँ -

Text editing :-

इस ऑप्शन का use किसी पहले से लिखे या लिख चुके Text को edit करने के लिए कर सकते हैं इसमें हम key operator को एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाने के लिए चार बटन दिए होते हैं जो की ऑपरेटर को दाएं , बाएं, उपर, नीचे लेकर जाने के लिए होता है। और इसके अलावा इसमें copy , past, select , select all , tabe और Delete का भी ऑप्शन होता है।

One-handed :-

One handed option हमें keyboard को एक हाथ से operat करने की फैसिलिटी प्रोवाइड करता है। जिसे on करके कीबोर्ड को कहीं भी ले जा सकते हैं। इसको on करते ही यह minimize हो जाता है और इसमें key board को maximize और keyboard को एक place से दूसरे place तक ले जाने के लिए button दिए जाते हैं। Text को right या left करने का option भी होता है।

Settings:-

Settings option में कई सारे ऑप्शन होते हैं को इस कि बोर्ड को मैनेज करने के लिए use किए जाते हैं।

Language :-

इस option पर Move करके आप अपने Keyboard के language change कर सकते हो जिसमें English language पहले से install होता है और अन्य language को Download करना पड़ता है जो आसानी से download हो जाता है वहां जाकर select करने पर।

Preferences:-

इस ऑप्शन में जाकर आप key type को choose कर सकते हो।
Key के प्रेस टाइम को चेंज कर सकते हैं। इसमें कई सारे सेटिंग्स है जिसे इस पोस्ट में बताना मुश्किल है इसलिए यहां थोड़ा थोड़ा बता रहा हूं इसके बाद मै एक पोस्ट और लिखा हूं GBOARD SETTINGS जिसमें मैंने विस्तार से बताया है।
इस पर थीम चेंज का भी ऑप्शन होता है और भी बहुत सारे सेटिंग्स होते हैं जैसे Glid typing, voice typing, Dictionary, search, advance और rate us जिसमें जाकर आप गूगल को रेट कर सकते हैं। इन सभी को मैंने अपने Gboard settings वाले पोस्ट में अच्छे से लिखा है आप पढ़ें और सीखें तथा कोई गलती हो तो कमेंट जरूर करें।
हां एक और ऑप्शन जो आसानी से उपलब्ध होता है वो है floating का जिसमें आप Keyboard को अपने mobile screen के कहीं भी set कर सकते हो।
इसके अलावा लैंग्वेज चेंज setting के बगल में setting के शॉर्टकट और one-handed ऑप्शन होता है।
Other topic
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter