Computer Introduction

Post a Comment
साथियों आप सभी का स्वागत है मेरे इस blog PCGYAN1 में आज मैं बात करने वाला हूं कम्प्य़ूटर के बारे में जिसमें मैं आपको इसके बारे में Introduce करूंगा और इसके Historical Development से हम Start करेंगे Computer के बारे में जानने (knowledge gane) का तो चलिए मैं start करता हूं।

Introduction :-


जैसे कि मैंने आपको Computer के बारे में अपने पिछले post में भी बताया था। इस Computer शब्द की oriantation, Latine language से हुई है जो language है  "computer" लेकिन Friends इस Computer के बारे में भी Confution है कि इसकी उतपत्ति इस language से नहीं हुई है। परंतु कुछ computer Scietist का मानना है कि  इस "Computer" शब्द की oriantation एक Word "Compute" से हुई है। आपको क्या लगता है? मेरे साथ post करने के बाद जरूर share करना।
लेकिन मैं आपको बता दूं इन दोनों शब्दों का अर्थ एक ही होता है और वो है "गणना(Calculate) करना"। शायद इसीलिए इसे Calculation करने वाली Machine कहा जाता है और शायद इसलिए भी क्योंकि इसका the invention भी Calculation करने के लिए हुआ था। परंतु इसके Present time के Expand को देखते हुए इसे "संगणक" या "अभिकलित्र" कहना ही Suitable होगा क्योंकि आज हर Field में कहीं ना कहीं इसका Use हो रहा है।
Computer Eight Letters से मिलकर बना है अगर इन Letters को अलग करके एक एक करके देखा जाए तो इसका meaning और बहुत बड़ा हो जाता है इसे मैंने इस Type से लिखा है तो चलिए Start करते हैं -
C - Calculation (गणना)
O - Operative (क्रियाशील)
M - Mechanics (यांत्रिकी)
P - Processing (प्रक्रिया)
U - Useful (उपयोगी)
T - Thesaurus (शब्दकोश)
E - Extensive (विस्तृत)
R - Research (अनुसन्धान,शोध)
इसे जानने के बाद हम यह कह सकते हैं, "computer" का meaning ऐसे यन्त्र से है जिसका उपयोग Calculation, process, Mechanics, Research आदि कार्यों में किया जाता है। जो कि अपना एक अलग Importance रखता है।
अब ये तो हुआ इसके बारे में थोड़ा सा Introduction अब बात करें इसके Histry कि

HISTORY OF COMPUTER

Modern computers को Existence में आए अभी ज्यादा दिन नहीं हुए है और ये मुश्किल से 50 से 60 वर्ष हुए होंगे लेकिन इसके Histry कि बात करें तो यह उतना हीं ज्यादा पुराना है। computer के जिस रूप को आज हम देख रहे हैं वह suddenly(अचानक) प्राप्त नही हुआ है बल्कि इसे प्राप्त करने में हमें बहुत Time लगा है और यह हजारों वर्षों की Scientific discoveries का concerns का हीं फल है कि Computer को इतना easy बना पाए हैं अपने private life में Use के लिए। जब से Human ने Calculate करना सीखा है तब से उसका Effort रहा है कि उसको calculation में सहायता करने वाला ऐसा कोई चाहिए जो उसके लिए आसानी से calculation कर सके। इसी इच्छा के चलते आज कम्प्य़ूटर इतना विकसित(Develop) हो पाया है। Number system के प्रयोग और Zero के आविष्कार के साथ ही मनुष्यों में NUMBERS का IMPORTANCE और भी बढ़ गया था। इस कारण भी लोगों द्वारा संख्या कि calculation करने के लिए ऐसे Machine का Development possible हो पाया है। ऐसे ही Efforts के चलते सबसे पहले Calculating machine Abacus का अस्तित्व सामने आया।
इसके बाद 17 वीं शताब्दी में "Charles Babbage" नें "Differential machine" का Invention किया, जिससे Modern computer के era की शुरुआत हुई। जिस कारण Charles Babbage को Father of Computer कहा जाता है।
Abacus के Invention के पश्चात कई Machines का existence सामने आया। जिनका Brief gradient details मैंने अपने आने वाले Post में करने का सोचा है। उन post को Instent पाने के लिए subscribe करें। If you like this information, please make a comment:
धन्यवाद।
"Ta da"
Khilawan patel (pcgyan1)!
Other topic
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter