MODULES KYA HAI HINDI ME

5 comments

HEY Friendds आज मैं PGDCA के एक और प्रश्न को लेकर आया हूँ जो की प. रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी के द्वारा अभी तक दो साल पूछा गया है एक 2011 में और दूसरा बार जून 2018 में तो इस साल 2019 में भी इसके आने की सम्भावना है या नहीं ये पता नहीं लेकिन जिस Topic की बात मैं कर रहा हूँ वो Module है।
कैसा था प्रश्न-

What is modules? Explain.(मॉड्यूल्स क्या है? समझाइये।)

इसका उत्तर कुछ इस प्रकार से होगा-

Modules-

मॉड्यूल्स एक ऐसा Code Window है जिसमें प्रयोगकर्ता वेरिएबल , फंक्शन, प्रोसीजर इत्यादि को ग्लोबली Declare कर सकता है अर्थात इन कोड स्टेटमेंट का प्रयोग किसी भी प्रोजेक्ट फार्म इत्यादि में कर सकता है। मॉड्यूल्स user को Integreted programming की सुविधा प्रदान करता है जिससे user भर से फार्म तथा प्रोजेक्ट इत्यादि को केवल एक editor में Declare करके उनके लिए प्रोसीजर तैयार कर सकता है।

मॉड्यूल्स अपने स्वयं के extension.BAS के साथ में save होता है जो visual basic के प्रोजेक्ट एक्सप्लोरर विंडो में appear होता है।

किसी प्रयोगकर्ता(user) को नया मॉड्यूल create करने के लिए निम्न स्टेप लेने होते हैं-

  • सर्वप्रथम project menu में add module का चुनाव athvaa project explorer window में right click करके add module डायलॉग बॉक्स प्राप्त किया जाता है।
  • इस dialog box में New तथा existing दो tab होते हैं जिनमें user सबसे पहले सर्वप्रथम मॉड्यूल create करने के लिए New tab का चुनाव करता है तथा पूर्व के बने यानी की पहले से बने हुए मॉड्यूल्स के exixting tab का चुनाव करता है।
  • By default modules codelib नामक फोल्डर में save किये जाते हैं, परन्तु प्रयोगकर्ता अपनी इच्छानुसार इसे अन्य जगहों पर भी सुरक्षित रख सकता है जिससे इनें लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सके।

modules दो प्रकार के होते हैं जिन्हें प्रयोगकर्ता इस्तेमाल कर सकता है।

  1. Standard Modules-यह स्वतंत्र कोड होता है जिसे किसी project के द्वारा Access किया जा सकता है। इस तरह के मॉड्यूल्स को standard modules कहा जाता है। इसे (.BAS) extension के साथ में save किया जाता है।
  2. Class Modules-यह ऑब्केक्ट बनाने के लिए use किया जाता है जिसमें बहुत सी procedures store होती है। Procedure के अंदर ही object तथा Data को कॉल किया जाता है। क्लास मॉड्यूल्स (.cls)extension के साथ में save किया जाता है।

आपको ये जानकारी बेसक किसी पुस्तक की तरह लग रहा होगा लेकिन क्या करूं दोस्तों मेरे पास भी उतना समय नहीं है की आपके लिए इसे अच्छे से डील कर सकूँ तो आप इसी से समझे और मुझे बताये अगर किसी जगह पर समझ में ना आये तब तक के लिए बाय बाय see you on next post.


Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

5 comments

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter