How to improve your knowledge through in Hindi?

Post a Comment

 Hello and Welcome My Dear Readers आज हिंदी विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओँ में से एक है। यह पुरे विश्व में बोली जाने वाली दूसरी भाषा है। 

चलिए अब आपसे बात करते हैं की आप अपने ज्ञान को हिंदी के माध्यम से किस प्रकार बढ़ा सकते हैं। हमे यह तो पता ही है की हिंदी की जो लिपि है वह किसी भी अन्य भाषा की अपेक्षा कितना स्पष्ट और सुब्यवस्थीत है क्योकि इसमें हर वर्ड का अपना एक अलग ही मतलब है। 

हिंदी लिपि देवनागरी लिपि से लिया गया है जो की संस्कृत भाषा की लिपि है। संस्कृत में हालांकि हिंदी साहित्य को तलाशा जाता है लेकिन इसकी जड़ें अपभ्रंश भाषा से जुड़ी हुई हैं। 

हिंदी में अपने ज्ञान को बढ़ाने या सुधारने के लिए मैंने यहां कुछ टीप्स आपको दिए हैं उन्हें फॉलो करके आप हिंदी में अपने ज्ञान को सुधार सकते हैं -

Some Points to improve your knowledge through in Hindi?

  1. हिंदी में अपने ज्ञान को सुधारने के लिए आपको इसके लिपि के बारे में ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है जब तक आपको इस भाषा की लिपि का ज्ञान नही होगा तब तक आप हिंदी में अपने ज्ञान को बढ़ा ही नही सकते हैं। 
  2. समझने के लिए जितना ज्यादा इसकी लिपि का ज्ञान होना आवश्यक है उतना ही ज्यादा इसके अर्थात हिंदी के जो शब्द हैं उन शब्दों के अर्थ का पता होना भी उतना ही आवश्यक है। 
  3. अब हमें इसकी अलावा और भी स्किल आनी चाहिए जैसे की बोलने की उच्चारण बहुत महत्व रखता है सही उच्चारण करने के लिय अभ्यास का होना आवश्यक है बीना अभ्यास के उच्चारण को स्पष्ट नही किया जा सकता है। वो कहते हैं न Practice make perfect तो वही है जितना ज्यादा आप अभ्यास करेंगे आपको उतने ही ज्यादा अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे। 
  4. अब कुछ ऐसा करें जिससे आपकी हिंदी में ही न केवल बल्कि आपके ज्ञान में और सुधार होगा आप हिंदी की बहुत सारी जो पुस्तके हैं उनको पढ़ें आपका ज्ञान और हिंदी में जरूर कुछ फर्क नजर आएगा। 
  5. इस प्रकार हिंदी में सुधार के लिए लोगों से हिंदी में बात करें और हिंदी में अपने ज्ञान को सुधारने के लिए जो तरिके बन पड़ते हैं उन्हें करें आपके लिए फायदेमंद होगा। 
  6. जैसे-जैसे आप पढ़ते जातें हैं आपका ज्ञान हिंदी में बढ़ता जाता है और आप एक अच्छे हिंदी वक्ता और हिंदी के सपोर्टर बन जाते हैं आज हर कोई हिंदी जानना चाहता है क्योकि हिंदी भाषा का विस्तार और भी ज्यादा होता जा रहा है। 
  7. इस प्रकार आप कंटीन्यू मेहनत करते रहें रोज एक दो पन्ने हिंदी के पढ़ें आपकी हिंदी और हिंदी में अपने ज्ञान को सुधारने की जो जिद है वह पूरी हो जाएगी। 
  8. हिंदी की सहायता से अपने ज्ञान को बढ़ाना बहुत ही सरल है क्योकि यह आसानी से समझा जा सकता है और लिखा भी जा सकता है। 
  9. आज लगभग हर कोई हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाने का मांग कर रहा है क्योकि ज्यादातर इलाको में जहां हिंदी नही बोली जाती वहां लोगों को परेशानी होती है। 
  10. चुकी भारत विविधताओं से भरा है इसलिए यहां अनेक भाषा बोली जाती हैं। और बोलियां का तो पता ही नहीं कितना ज्यादा बोला जाता है। इसलिए लोगों को हिंदी अनिवार्य रूप से सीखना चाहीये। 
  11. हिंदी में अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए आपको विकिपीडिया जैसे और भी बहुत सारे साइट मिल जाते हैं जहां जाकर आप हिंदी के बारे में और भी ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

तो दोस्तों ये तो थे मेरे तरफ से आपके हिंदी में ज्ञान को सुधारने के लिए कुछ टिप्स अच्छा लगे तो कमेंट में जरूर बताएं। 

Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

There is no other posts in this category.

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter