Types of Qualifires in C language in hindi

Post a Comment
साथियों आप सभी का स्वागत है मेरे इस pcgyan1 ब्लॉग पर आज हम बात करने वाले हैं PGDCA  के एक प्रश्न के बारे में जो की वर्ष 2003 में prsu Un के द्वारा पूछा गया था तथा Sarguja Un के द्वारा 2013 में पूछा गया था। इससे पहले भी मैने पं. रविशंकर यूनिवर्सिटी द्वारा PGDCA 2017 में पूछे गए प्रश्न के बारे में बताया था।
इससे पहले की मैं Qualifires Type  के बारे में बताऊँ आपको

qualifiers क्या है ? इसके बारे में बता दूँ -


what  is qualifier  and its type
qualifier

C language में qualifiers  का उपयोग किसी Variable के गुण या व्यवहार को बदलने के लिए किया जाता है। जिसका Effect ( प्रभाव ) सीधे value पर पड़ता है या होता है।

Qualifiers दो प्रकार के होते हैं-

( I ) Sign Qualifier
( II ) Size Qualifier

इस प्रकार से इनके प्रकार की बात करें तो वे भी इनके नाम के अनुसार कार्य करते है और आगे का prosses पूरा करते हैं।

( I ) Sign Qualifier - 

जैसे कि इसका नाम है sign qualifier इसके नाम का मतलब है की यह चिन्ह पर निर्भर करता है और इस प्रकार से  ये दो प्रकार के होते हैं - Signed एवं Unsigned यदि किसी Variable में Positive या धनात्मक एवं Negative ऋणात्मक दोनों Value लेना हो तब इस Signed का उपयोग किया जाता है। यह By Default होता है।
जैसे - signed int n;
यदि किसी Variable में सिर्फ Positive Value लेना होता है तब हम Unsigned Qualifire का उपयोग करते हैं।
जैसे- unsigned int  m;
sign Qualifier का उपयोग केवल int ( अंकीय ) , long int ( बड़ा अंक ) , एवं char ( वर्ण A - Z ) के लिए किया जाता है।

( II ) Size Qualifier -

इसका उपयोग किसी Primary Data ( int या char ) के size को बदलने के लिए किया जाता है। अर्थात Store किये जाने वाले value के Range को कम या ज्यादा करने के लिए किया जाता है।
ये size qualifier को दो प्रकार से बांटा गया है -
जैसे - short  int  n;
         lonjg  int m;
तो साथियों इस पोस्ट में हमने पढा की qualifier एक व्यवहार या गुण परिवर्तन करने वाला फीचर के रूप में प्रयोग किया जाता है। जो की दो प्रकार से अलग करता है एक तो चिन्ह ( sign ) के हिसाब से और दूसरा उसके आकार ( Size ) के आधार पर और यह चिन्ह के आधार पर फिर से दो प्रकार में बांटता है       "- " "+" के रूप में तथा Size छोटा ( Short ) और लम्बा ( Long ) के रूप में।

Other topic

Share everything this topic
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter