Database kya hai aur database management system kya hai

2 comments
Welcome my friends in my blog pcgyan1 जिसमें हम बात करने वाले हैं database के बारे में इसमें मैं आज बताऊंगा आपको डेटाबेस क्या है? और database management syatem क्या है उदाहरण के साथ यह एक ऐसा topic है जो कि DCA और PGDCA दोनों से जुड़ा है तो चलिए शुरू करते हैं- जानते हैं कि डेटाबेस क्या है.

Data base management system cell design

What is database

Database एक कंप्यूटराइज्ड रिकॉर्ड कीपिंग सिस्टम है जिसका प्रयोग आपस में लॉजिकली रिलेटेड डाटा एलिमेंट को या उसके कलेक्शंस को कंप्यूटर में एक systematic तरीके से store करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है| data base management system एक table का collection होता है, जिसे हम अलग-अलग application system से आपस में एक ही समय में share कर सकते हैं एक simple database में file होता है जिसमें Records होते हैं और प्रत्येक डेटाबेस में टेबल का कलेक्शन में होता है इन टेबल में रो कॉलम होते हैं जिनमें रिकॉर्ड को स्टोर किया जाता है।

तो आपने अभी जाना कि database होता क्या है डाटाबेस हमारे जो रिकॉर्ड होते हैं जो फाइल होते हैं उन्हें मैनेज करने के लिए बनाया गया एक base होता है जो की फाइल को सेव करके रखता है सिक्योर करके सकता है इसकी विशेषताओं को हम अगले पोस्ट में पड़ेंगे तो अब बताने वाला हूं आपको database management system क्या है? उसके बारे में चलिए शुरू करते हैं।

database management system kya hai

database management system एक software system है जो यूजर द्वारा कंप्यूटराइज्ड डाटाबेस को डिफाइन क्रिएट मैनिपुलेट व मेंटेन करने की सुविधा प्रोवाइड करता है दूसरे शब्दों में DBMS आपस में related data या Database और उस डाटाबेस को access करने update व manage करने के लिए बनाए program का एक सेट होता है
DBMS की सहायता से user किसी organization के data को आसानी से Create store व Retrive कर सकता है इसके साथ-साथ DBMS के सहायता से वहां Data में Security Intigrity की सुविधा भी लागू कर सकता है DBMS का main aim आसान और सुरक्षित तरीके से database को या data को store करना है उसे आसानी access करना होता है।
कुछ software's के Example इस प्रकार है-
  1. MS Access
  2. Oracle
  3. My SQL
  4. MS SQL server
  5. IBM DB2
कुछ main works आपको साथ में बता देता हूं जिसको हम आगे DBMS के लाभ वाले पोस्ट में पड़ेंगे तो उसके लाभ इस प्रकार हैं
डाटा को स्टोर, retrieve, व अपडेट करना।
transaction support
data security
रिकवरी व बैकअप सुविधा प्रदान करना।
data sharing आदि।

ज्यादा जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं -

Other topic
आपको ये post अच्छा 😍 लगा तो comment करें अच्छा 😕नहीं लगा, तो comment करें। अगर आपको किसी और topic के बारे में जानना है तो comment करके मुझे बताएं मैं आपको उस टॉपिक के बारे में Best Knowledge Provide करूँगा।
धन्यवाद...
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

2 comments

  1. वाह भाई क्या जानकारी दी है आपने

    ReplyDelete

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter