Short notes about main features of computer

Post a Comment
1.)Desktop:-

कंप्यूटर चालू होने के बाद जो स्क्रीन दिखाई देता है। वहां desktop होता है।इस पर आपको देखने को मिलता है सिस्टम ,फाइल तथा फोल्डर के आइकॉन ।यह एक प्रकार के contenar की तरह काम करता है जिसमें icon के shortcut file and folders के shortcuts को रखा जा सकता है। इसका use कर हम किसी भी प्रकार के file and folder का प्रयोग कर सकते हैं। कंप्यूटर को जब हम चालू करते हैं तो जो स्क्रीन हमें दिखाई देता है वहीं Windows Operating System का Desktop होता है । इस पर विभिन्न प्रकार के Icone होता है जिसे हम अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। तथा नीचे Taskbar में बायी तरफ start button होता है और दायीं ओर Clock तथा कुछ अन्य Icon Display होते हैं। Display पर दिखने वाले Icon पर double click करके उनसे सम्बन्धित प्रोग्राम तक हम पहुंच सकते हैं या ओपन कर सकते हैं।
जैसे - My Computer, Recycle Bin, My Documents, Internet Explorer आदि। इसके अलावा किसी भी file या folder को shortcut के रूप में Desktop पर ला सकते हैं। Desktop पर नया File या Folder Creat किया जा सकता है। यहां तक की desktop पर आप Picture भी रख सकते हैं। पूरे Desktop पर दिखने वाला कोई color या picture उसका Background या wallpaper कहलाता है। इसे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।
इस पर जिन चीजों जैसे फाईल या फोल्डर का जरूरत ज्यादा है उसी को रखना चाहिए। Desktop के Background में हम किसी Picture या Image को Wallpaper के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।

2) Window Explorer-

इसमें हम file या Folder को विभिन्न View में देख सकते हैं। इसमें मेनू या स्टेंडर्ड बार होता है जिसका प्रयोग करके इसे हम file या Folder को Delete कर सकते हैं और आसान बना सकते है। इसमें हम File या Folder को एक स्थान से दूसरे स्थान तक लेकर भी ले जा सकते हैं। इस विंडो एक्सप्लोरर का प्रयोग file या Folder को Delete करने के लिए भी किया जाता है इससे ड्राइव को फॉर्मेट भी किया जा सकता है।
जैसे- Defragment, Disk Cleanup and Backup आदि लिया जा सकता है।

3)My computer

My computer एक system folder है । इसकी सहायता से हम सभी ड्राइव्स को देख सकते हैं और कंप्यूटर में विभिन्न शेयर डॉक्यूमेंट और एडमिनिस्ट्रेटर डॉक्यूमेंट को भी दिखाई देता है इसमें हमें सामान्यतया computer में जुड़े हुए Hard Disc CD Drive एवं अन्य external devices जैसे कि pan drive, camera, mobile card reader आदि भी दिखाई देते हैं जिसे आवश्यकतानुसार use किया जा सकता है हमें menu bar, tool bar, address bar आदि भी दिखाई देते हैं जिसकी सहायता से आसानी से drive और folders में Navigation या Navigate किया जा सकता है
Window की Desktop पर सबसे ऊपर बाई और प्रदर्शित होने वाला icon my computer का होता है। यदि हम यह जानना चाहते हैं कि computer में कौन-कौन से Drivers, printersया Networking का use किया जा रहा है या कर रहे हैं तो हमें my computer का प्रयोग करना होता है और इस पर Double Click करने से एक window प्रदर्शित होती है यदि हमें यह जानकारी चाहिए कि Drive में क्या क्या है तो दिखाई देने वाले किसी फाइल को Doubleclick करके यही से open किया जा सकता है। यानी कि आप वहीं पर उसे double click करके open कर सकते हैं। my computer window में किसी file को double click करके यहीं से open किया जा सकता है my computer window में किसी file को किसी दूसरे folder या किसी folder file को rename भी किया जा सकता है या ले जाया जा सकता है my computer window से हम flopy drive को formate भी कर सकते हैं। इसमें उपलब्ध control panel द्वारा computer के विभिन्न Device की setting change कर सकते हैं, उपलब्ध प्रिंटर फोल्डर होता है उसमें भी change कर सकते हैं या पहले से install printer की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

4) Recycle bin

recycle bin एक container की तरह होता है या फिर काम करता है कह सकते हैं क्योंकि जब हम किसी फाइल या फोल्डर को डिलीट करते हैं तो वहां फोल्डर या फाइल हमारे computer के recycle bin में होता है। यहां hard disc में एक सुरक्षित स्थान रखता है जहां पर यह files save होते हैं। इसके अलावा जब हम किसी removable drive जैसे कि pendrive, flopydisc इन सभी का file या folder हम मिटाते हैं तो वह recycle bin में save नहीं होता है या कहे transfer नहीं होता है. Recycle bin के लिए hard disc में एक निश्चित स्थान रहता है सुरक्षित रहता है यहां recycle bin के लिए disc की क्षमता कुल क्षमता के 10% के बराबर होता है। यदि हमने harddisc के partition किए हुए हैं तो प्रत्येक partition का 10% भाग recycle bin के लिए reserve रहता है
Recycle bin को हम अपने अनुसार से उसकी क्षमता या storage capacity को बढ़ा या घटा सकते हैं । जब तक कोई फाइल या फोल्डर recycle bin मैं है तब उसे तब तक उसे recycle bin की सहायता से restore किया जा सकता है। यह एक प्रकार का hyperlink होता है जो कि उस कटे हुए files के folder में से होता है.
 अनुपयोगी जितने भी file and folder होते हैं उनको recycle bin से remove कर देना चाहिए जिससे हमारा computer अच्छे से run करें बिना recycle में भेजें किसी file या folder को delete करने के लिए हमें shift और delete का बटन एक साथ दबाना होता है।

5)My document

My Document computer system का folder होता है जब कोई file का निर्माण हम करते हैं जैसे MS WORD में कोई file create करते हैं या MS OFFICE में से किसी एक Program पर अपना document create करते हैं तब उसे सीधे सेव कर देते हैं तो वह document जो हमने बनाया है वह system के folder में save हो जाता है।
इस my document का एक featur और है जिसमें हम my music, my pictures, my videos आदि फोल्डर defaults रूप से इसी में रहते हैं .
Other topic

आपको कैसा लगा ये पोस्ट comment करें ।
धन्यवाद।
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter