AOUTOMATIC CODE FEATURE IN VB HINDI ME




hello my dear freinds मैं आज बात करूँगा PGDCA के प्रश्न के बारे में जिसमें हम जानेंगे उसके उत्तर को भी। आज मैं जिस प्रश्न का बात करने जा रहा हूँ वह साल 2011 में Pt.R.S.S.U. द्वारा पूछा गया था। तो मैं बेसिकली 2019 के Exam को लेकर चल रहा हूँ इस कारण मुझे लगता है की ये शायद आपके काम आ सके। इसका जिक्र मैने स्टार्टिंग में भी किया था visual basic के Features वाले पोस्ट में। आपको याद होगा अगर आप मेरे ब्लॉग रोज पढ़ते हैं तो, इसके बारे में कुछ जानकारी यहाँ शेयर कर रहा हूँ।

AOUTOMATIC CODE FEATURE

यह विजुअल बेसिक का सबसे महत्वपूर्ण फीचर्स है जिसमें यूजर को Automatic procedure के अंदर प्रयोग किये जाने वाले controls की properties तथा methods की list प्राप्त होती है जिससे user से सम्बन्धित properties तथा methods को select कर सकता है।
इस featurs के द्वारा automatic syntex checking तथा user के द्वारा lower case letters स्वतः ही uppercase letters में convert करने को facility प्रदान करता है। यदि program को procedure के अंदर किसी प्रकार की श्रुति पायी जाती है तो वह Highlighted भी इसी सुविधा के कारण होती है।
visual basic case sensitive programing language नहीं जिसके अंदर variable अथवा methods को upper case तथा lower case में लिखा जा सकता है। इसके अनुसार program में प्रयोग होने वाले code जैसे unload me, UNLOAD ME आदि का एक ही मतलब होता है। यह अपने आप उपयोग के लिए type किये गए instruction को covert कर लेता है।

यह ध्यान देने की बात है की यह प्रक्रिया केवल तभी क्रियाशील होती है जब यूजर कोड विण्डो में procedure के अंदर कार्य करता है तथा यूजर के enter press करते समय visual basic उसे source code event/methods में convert कर देता है।

-->
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter