Tally karne ke fayde in hindi

Post a Comment
Hello welcome friends आपका स्वागत है,  हमारे ब्लॉग pcgyan1 पर जिस पर हम बात करते हैं PC से जुड़े Application या Work के बारे में। आज मैं आपको tally का course यदि आप कर लेते हैं! तो इसके क्या फायदे हैं?बारे में बताने वाला हूं।
Tally karne ke fayde in hindi
Tally karne ke fayde in hindi


तो Tally क्या है?



टैली एक प्रकार का accounting के लिए उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन है।

टैली का उपयोग



 जिसका उपयोग कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से डाटा को संचय करने के लिए या सुरक्षित करने के लिए किया जाता है।

जिसमें हमने किसी भी प्रकार के डाटा को एक डाटाबेस की तरह सुव्यवस्थित रूप से जमा कर रख सकते हैं।

और जरूरत पड़ने पर इससे प्रिंट आउट भी प्राप्त किया जा सकता है।

Tally करने के क्या-क्या फायदे हैं!



वैसे तो यदि आप टेली कर लेते हैं तो इसके बहुत से फायदे हैं। लेकिन मैं यहां पर आपको ऐसे फायदों के बारे में ही बताऊंगा क्योंकि ज्यादातर उपयोगी हैं और आपके काम आ सकते हैं।

1. Tally का उपयोग खुद के लिए कर सकते हैं।

यदि आपका कोई दुकान है या आप किसी ऐसे दुकान को चलाते हैं जिसमें बहुत ज्यादा लेनदेन होता है या बहुत सारे ऐसे समान होते हैं जिनको हम याद नहीं रख पाते हैं कि कौन आदमी क्या समान और क्या-क्या चीज लेकर गया है तो इसके लिए हम इस टैली एप्लीकेशन का यूज़ कर सकते हैं।

टैली का उपयोग हम किसी बड़े दुकान के लिए ही नहीं अपने छोटे से दुकान में भी सामान के डाटा को सेव करने के लिए या किसी ऐसे ग्राहक जो ज्यादा उधार करते हैं या आपके अगर दुकान में ज्यादा उधार होता है तो उसके डाटा को सेव करने के लिए भी Tally का यूज कर सकते हैं।

2. Tally का यूज़ पैसे कमाने के लिए

अब बात आती है टैली से हम पैसे कैसे कमा सकते हैं। देखिए Tally से पैसे कमाने के आपके पास बहुत सारे रास्ते हैं लेकिन मैं यहां पर सिर्फ दो रास्तों के बारे में बताना चाहूंगा।

पहला रास्ता यह है कि आप ऑनलाइन किसी फ्री लांसिंग साइट से काम लेकर उसके काम को टैली के माध्यम से करके पैसे कमा सकते हैं।
फ्री लांसर के माध्यम से आपको किस प्रकार और टैली पर किस प्रकार की एंट्री करनी है यह सब बता दिया जाता है तो आप उसके हिसाब से टैली एप्लीकेशन में एंट्री करते जाएं और उस काम को पूरा कंपलीट करने के बाद फ्री लानसिंग से पैसे कमा सकते हैं।

अब दूसरा काम की बात करें जिससे आप पैसे कमा सकते हैं वह एक प्रकार का जॉब है जहां पर आपको टैली पर काम करना होता है और उसमें आपको एंट्री करनी होती हैं जिसका पैसा आपको दुकानदार देता है या वह आदमी देता है जो आपसे काम करवाता है।

 तो इस प्रकार किसी प्राइवेट जॉब में अच्छा खासा पैसा भी कमाया जा सकता है और यहां आपके पार्ट टाइम वर्क को भी सपोर्ट करता है तो यहां बहुत ही अच्छा कोर्स है और यदि हम इसको कर लेते हैं तो हमारे लिए 8000 से 10000 के बीच के जॉब मिलने की आशा बढ़ जाती है और यह बहुत ही सरल कोर्स है।

तो इस प्रकार यदि आप टैली करते हैं तो यह बहुत ही फायदेमंद हो सकता है आपके लिए और यह कोर्सेज ज्यादा दिन का नहीं होता है लगभग 3 महीने में यह आपका कोर्स पूरा कंप्लीट हो जाता है और इस कोर्स को करने के लगभग आपको 1500 से 2500 के आसपास के खर्चे आते हैं ।जोकि ज्यादा कोस्टली नहीं है तो आप पार्ट टाइम काम करना चाहते हैं किसी दुकान पर या किसी ऐसे जगह पर जहां टेली की आवश्यकता है तो आप उसके लिए यह कोर्स कर सकते हैं और आसानी से 10000 से 8000 के बीच के वेतन वाली नौकरी आप आसानी से पा सकते हैं।

एक बात और यदि आप टैली को फ्री में सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब पर बहुत से ऐसे चैनल है जहां पर टैली को कंप्लीटली फ्री में सिखाया जाता है तो वहां पर भी आप जाकर सीख सकते हैं इस प्रकार आप फ्री में टैली सीखकर अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन यहां पर एक बड़ी समस्या यह है कि यदि आप मोबाइल से सीख रहे हैं तो आपके पास कंप्यूटर होना आवश्यक है क्योंकि बिना कंप्यूटर में प्रैक्टिकल के आपको समझ नहीं आएगा।
और समझना जरूरी है।

Tally की मांग अभी बाजार में बहुत ही ज्यादा है और यह एक प्रकार से अच्छी नौकरी है जिससे आपका पार्ट टाइम काम भी हो जाता है और अच्छी खासी अर्निंग भी हो जाती है।

हमारे ब्लॉग को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद आपका दिन शुभ हो। मिलते हैं अगले पोस्ट के साथ।
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter