HOW TO FIND THE SUM OF A SQUARE MATRIX

आज मैं आपको बताने वाल हूँ C progrming में use होने वाले मैट्रिक्स प्रोग्राम के बारे साथियों आज मैं ये जानकारी आपके साथ शेयर कर रहा हूँ क्योकि ये किसी PGDCA या फिर DCA करने वाले छात्रों के लिए Importante हो सकता है और ये जानकारी आप मेरे ब्लॉग के इस पोस्ट के माध्यम से पहुंचा सकते हो।
सबसे पहले किसी प्रोग्राम को लिखने से पहले आपको Question को समझ लेना चाहिए इसलिए चलिए प्रश्न को समझने का प्रयास करते हैं , आपको आपके Exame में इस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं जिसे मैं यहां पर Example के तौर पर बता रहा हूँ -

write a c program to find the sum of all elements of a square metrix (3*3)
ऐसे प्रश्नों के लिए कैसे anser देना है-
इस प्रोग्राम में हमें किसी Square मैट्रिक्स जोप की 3*3 का है ,को जोड़कर उसका उत्तर हमें output पर दिखाना है -
अब यहां पर जोड़ने की बात आती है तो जाहिर सी बात है की यहां पर दो integer value होंगें जिसे हमें जोड़ना है , अब जब इसे जोड़ेंगे तो एक और integer वैल्यू निकलेगा जिसे दिखाने के लिए एक और Integer वैल्यू लेना पड़ेगा। इस प्रकार इसमें कुल तीन Integer value लेंगे और फिर इसके बाद इसमें लिखा है की मैट्रिक्स जो 3*3 का है उसे जोड़ना है तो इसके लिए भी एक मैट्रिक्स वैल्यू लेंगे। इसको मिलाकर यहां पर चार Integer value होते हैं जो की निम्न है a[3][3] , i , j , s   
 आप अन्य कोई भी value ले सकते हैं program बनाना start करता हूँ-
#include<stdio.h>
#include<conio.h>
void main()
{
int a[3][3],i,j,s;
clrscr();
printf("Enter element for square matrix\n");
for(i=0;i<3;i++)
{
for(j=0;j<3;j++)
{
scanf("%d",&a[i][j]);
}
}
printf("Addition of matrix element are\n");
s=0;
for(i=0;i<3;i++);
{
for(j=0;j<3;j++);
{
s=s+a[i][j];
}
printf("sum of matrix elements=%d",s);
getch();
}
इस प्रकार से आपका जो प्रोग्राम बनेगा उसका कोडिंग होगा और जब हम इसे रन ( RUN ) कराते हैं तो आपको इस प्रकार से आउटपुट प्राप्त होता है इस आउट पुट में मैने एक उदाहरण लिया है इसके जगह आप अन्य integer value ले सकते हैं।

output

Enter element for square matrix
1
2
3
4
5
6
7
8
9
Addition of matrix  elements are

sam of matrix elements=45

इस प्रकार से आपको आउटपुट प्राप्त होता है जिसमें मैट्रिक्स के सभी अंक जुड़ने के कारण 45 प्राप्त होता है। इस प्रकार आप इन अंको के अलावा और भी अंक उदाहरण के तौर पर ले सकते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसे लगा मुझे कमेंट करके बताएं।

Other topic
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Subscribe Our Newsletter