what is pc in hindi

Post a Comment

pc kya hai hindi me

साथियों आपका बहुत बहुत स्वागत है मेरे इस ब्लॉग पर आज मैं अपना पहला पोस्ट लिख रहा हूँ आपको ये जानकारी अच्छा लगे तो Comment जरूर करना। 
Pcgyan1
Pcgyan1

साथियों PC के बारे में बहुत सारे लोग जानते हैं और ये क्या है ये सभी जानते हो लेकिन इसके सटीक परिभाषा से आप वाकिप हो भी सकते हो और नहीं भी इसलिए मैने मेरे pcgya1 blog पर computer को इस प्रकार से explain करके बताने का प्रयास किया है , जिससे इसे समझने और समझाने में कोई problem नहीं होगा तो चलिए start करता हूँ इसके meaning के साथ -
pc का  full form होता है personal computer और इसका definition इस प्रकार है-
एक प्रकार का ऐसा computer machine जिसका use हम किसी भी personal work के लिए करते हैं उसे ही personal computer कहा जाता है। 

Personal computer के क्या use हैं -

साथियों आज के date में computer का use बहुत ज्यादा मात्रा में हो रहा है और आज लगभग 50% लोगों के पास अपना खुद का computer है साथ इस comluter के माध्यम से लोग बहुत सारे अपने personal काम को अंजाम देते हैं। जैसे की - लोग personal computer का use करके विभीन्न प्रकार के private and Govt. Work अपने घर पर ही कर लेते हैं ,blogging भी घर बैठे किया जा सकता है। आपको बता दूँ personal computer के आ जाने से many companies को और लोगों को इससे बहुत ज्यादा benefits हुआ है। इस प्रकार के computer का use कर आप अपनी जिंदगी को आसान बना सकते हैं। 
कसी भी प्रकार के न्यूज, इंटरनेट ,और भी बहुत सारी  knowledge आपको इससे मिलती है। 
Personal computer के द्वारा घर में ही office खोला  जा सकता है। 

Personal computer का use बहुत ज्यादा होने का कारण क्या है ?

  1. - आज आदमी अपना जानकारी किसी के साथ share नहीं करना चाहता है और वो जो work वह करता है उसे किसी को explain नहीं करना चाहता है इस कारण इसका use बहुत ज्यादा हो रहा है। 
  2. * personal computer का use office में बचे हुए work को घर पर पूरा करने के लिए भी use किया जा सकता है। 
  3. * Personal computer की जगह आज mobile के द्वारा भी काम किया जा सकता है लेकिन एक mobile किसी भी computer का जगह नहीं ले सकता है। 
  4. * personal computer का उपयोग आप अपने निजी doccument को safe रखने के लिए कर सकते हैं। 
  5. * इसका india में ज्यादातर उपयोग entertainment के लिए किया जाता है। जैसे की फेशबुक use के लिए , whatsapp के लिए जितने भी social media है उसका use हम personal computers  में करते है ना की किसी GOVT.  Organization में स्थापित किये गए computer में। 
  6. * इस प्रकार से personal computer बड़े काम की computer है और ये  आपके personal work के अलावा govt. Work को करने में काफी हद तक support भी करता है। 

क्या फर्क है एक PC और general कम्प्यूटर्स में ?

Personal computer हमारे personal काम के लिए उपयोग में लाने के साथ साथ हमारे सरकारी काम में थोड़ा सा या कहें बहुत ज्यादा मदद करता है। 
कैसे वो ऐसे , जब आपका कोई work अधूरा रह जाता है और उसे पूरा करना really important होता है तब आप अपने घर पर लगे pc का उपयोग कर सकते हैं। 
इसके बाद अब बात आती है memory की इसकी बात करें तो computer जो हम अपने home में use करते हैं उसकी memory कम होती है और जो office में work करते हैं उसका memory ज्यादा होता है।
बहुत ज्यादा Function होता हैं office  वाले computer में लेकिन जो हम अपने घर में use करते है उसमें हम अपने use के हिसाब से ही function का उपयोग करते हैं।
Conclusion-
 इसका conclusion निकलता है की computer चाहे जो भी हो उसमें किसी भी प्रकार personal व govt. काम किया जा सकता है। कुछ changes के साथ। 
आपका धन्यवाद! 
पोस्ट पढ़ने के लिए


Other topic
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..
Newer Oldest

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter