ADVANTAGES OF DBMS

1 comment
आपका स्वागत है मेरे इस ब्लॉग पर दोस्तों आज मैं आपके लिए लेकर आया हूँ DBMS का उपयोग करने से हमें क्या लाभ है इसे बताने के लिए , कल की बात करें तो हमने जाना था की DATABASE और DBMS क्या है। आज हम बात कर रहे हैं
DBMS Advantages in hindi

 उसके लाभ की तो चलिए शुरू करते हैं-

1.) न्यूनतम Data Redundancy:
Data Redundancy या Data के Repeatation को DBMS की सहायता से आसानी से रोका जा सकता है। DBMS एक केंन्द्रीय( centralized )Database में store होताक है जिसमें आसानी से Data के Redundancy को कम किया जा सकता है।  यानी कि जो बाकी की जानकारी अपने आप Generate होती है जिसे हम Cache file के नाम से जानते हैं उसे रोका जा सकता है DBMS software के उपयोग से फालतू की जानकारी को कम करता है।
2.) Data Consistancy:
जैसे की मैने आपको पहले टॉपिक में बताया है की DBMS में Data एक centrialize Database में store होता है, इस कारण इसमें Duplicate Data बनने की सम्भावना न्यूनतम होती है तथा Inconsistant Data ( अनुचित जानकारी ) नहीं होते हैं।
3.) Data Sharing:
यह DBMS का प्रमुख advantage ( लाभ ) है। Data Sharing की सहायता से एक से अधिक user एक ही समय में एक साथ किसी Databse को उसे कर सकते हैं। यह सम्भव हो पाया है क्योकि DBMS में सभी Data एक Centralized Database में होता है तथा जिसे use करने के Program (software) होते हैं।
4.) Standards को लागू करना :
DBMS में Data को केवल DBMS Software से ही Use किया जा सकता है। अतः standards
को आसानी से लागू किया जा सकता है। यह Standards ( मापदण्ड, मानक ) हमारे Database में Data के नाम, Formate या structure ( संरचना )  से सम्बन्धित हो सकते हैं।
5.) High Security:
DBMS की सहायता से हम अपने database को उच्च सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। जैसे - केवल अधिकृत User ही अपने Username (उपयोगकर्ता नाम ) व Password ( सांकेतिक शब्द ) से Data को Access ( पहुंच ) कर सकते हैं। इसी प्रकार View Level की सहायता से User केवल उसी Part को use कर सकता है जिसके लिए वह अधिकृत (Athorized) है।
6.) Develop व Maintain करने में आसानी:
DBMS को एक Database Administrator ( प्रशासक या DBA ) की सहायता से आसानी से Install किया जा सकता है। इसी प्रकार DBMS को Install करने के बाद Maintain ( रखना ) करना भी आसान होता है।
7.) Backup and recovery:
DBMS में समय-समय पर Database ( खबर ) का Backup बनाने की सुविधा प्रदान की जाती है ताकि किसी कारणवश यदि System Fail या Crash हो जाए तो भी हमारा Data सुरक्षित रहे। इसी प्रकार यदि किसी कारण System Fail हो जाए और Backup नहीं है तो भी उस data को बाद में Recover करने की सुविधा DBMS में होती है।
Other topic

आपको database क्या है और database मैनेजमेंट सिस्टम क्या है जानना है तो क्लिक करें-
DATABASE AND DATABASE MANAGEMENT SYSTEM 
     
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

1 comment

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter