What is processor? architecture of Pentium-IV

Post a Comment

PROCESSOR
Intel IV Processor
Processor

आज हम बात करने वाले हैं computer के उस part के बारे में जिसके बिना computer अधूरा है और जिसके बिना अभी के computer की तुलना करना भी नामुमकिन है। तो चलिए थोड़ा सा परिचय हो जाये की आखिर कम्प्यूटर का वो चीज क्या है भाई जिसके बिना CPU भी अधूरा है।
वो एक processor है जिसके बिना computer भी अधूरा है।
Computer में processor एक प्रकार का chip होता है जो की computer के माध्यम से हमारे द्वारा input प्राप्त करता है और उसके हिसाब से उचित output देता है। अभी के processor की बात करें तो वह एक second में thousand of number की गणना कर सकता है।
इस प्रोसेसर का काम यह होता है की प्रोसेसर कम्प्यूटर के बेसिक काम इंस्ट्रक्शन जैसे - Mouse और  Keyboard के इनपुट एवं Running Application को सम्भालते हैं। अधिकतर डेस्कटॉप कम्प्यूटर में Intel व AMD के द्वारा बनाये गए प्रोसेसर होते हैं। दोनों में उन्नत X86 प्रोसेसर आर्किटेक्चर का प्रयोग होता है। यह एक logic sircite है जिसे सामान्यतः CPU के नाम से भी जाना जाता है।

Pentium - IV की संरचना -

पेंटियम IV की संरचना जिसे net burst भी कहा जाता है। intel pentium-II , III तथा अन्य कई Celerons से अलग यह संरचना intel p6 डिजाइन से लिया गया था। Net Burst में एक Instruction pipeline नामक विशेषता थी जो आवृत्ति ( frequency ) को बहुत ज्यादा बढ़ा सकता था। बाद में P-IV के मॉडलों में Hitech व Threading तकनीक को जोड़ा गया जिसकी सहायता से CPU दो लॉजिकल तथा वर्चुअल CPU के भांति कार्य करता था। प्रथम पेंटियम-4 को 1.4 GHz तथा 1.5 GHz की क्षमता के साथ विकसीत किया गया था इसके पश्चात 2.0 GHz की क्षमता के साथ इसे उन्नत किया गया।
इंटेल पेंटियम-4 प्रोसेसर का डिजाइन कई प्रयोगों जैसे Image Proccessing, Games, Multimedia, Videoprocessing आदि कार्यों को सम्पन्न करने के लिए हुआ था।
Other topic
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter