What is a Program in C language Hindi me By PCGYAN1

Hey Friends आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग पर आज हमने आपके लिए लिखा है C Language में Program किसे कहा जाता है और यह program क्या है इस पर एक सारगर्भित लेख तो चलिए आते है क्या होता प्रोग्राम हिंदी में...
Program_in_c_language

What is A Program In C Language

प्रोग्राम एक प्रकार के ऐसे Function हैं या Functions के समूह होते हैं जिसको कम्प्यूटर पर चलाया जाता है .
यह अनेक प्रकार का होता है यहां पर मैने सी लैंग्वेज के बारे में ही बताया है। 

किसी भी प्रोग्राम को बनाना इतना आसान नहीं होता है जब हम किसी प्रोग्राम को बनाते हैं तो इसके लिए हमें बहुत से कम्पोनेंन्ट्स की जरूरत होती है जिसके बिना हम प्रोग्राम नहीं बना सकते हैं.

How To Make A Program In C Language


देखिए आपको अगर किसी भी भाषा में प्रोग्राम बनाना है तो सबसे पहले आपको उसके की वर्ड्स के बारे में जानना जरूरी होता है क्योकि बिना किसी अक्षर के कोईई शब्द नहीं बनता उसी प्रकार बिना किसी की वर्ड्स के कोई प्रोग्राम नहीं बन सकता है.

प्रोग्राम में की वर्ड्स का प्रयोग किस प्रकार से करना है और फिर उसमें किस प्रकार के और कंट्रोल का प्रयोग करना है यह आपके ऊपर निर्भर करता है .

जब हमे किसी ऐसे प्रोग्राम को बनाना होता है जैसे एक कैलकुलेटर तो सबसे पहले तो हमें यह समझना होगा की इसके लिए किस-किस प्रकार के कम्पोनेंन्ट्स की आवश्यकता है .

C Language में किसी प्रोगराम को बनाना बहुत ही आसान है और यह चुकी प्रारंभी कम्प्यूटर भाषा है जिसके कारण यह ज्यादा मुश्किल भी नहीं है .

अतः इसे की भी बड़े प्रोग्राम को किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा को जानने के पहले जानना जरूरी हो जाता है .

अब चलिए आपको स्टेप बाई स्टेप बताता हूँ की C Langugae में किस प्रकार कोई प्रोग्राम बनाया जाता है .
सबसे पहले तो आपको किसी भी प्रोग्राम को लिखने के लिए आपके कम्प्यूटर में वह प्रोग्राम होना जरूरी है जिसकी मदद से आप C Language  के लिए प्रोग्राम बनाने वाले हैं.

वैसे मैं तो मेरे कम्प्यूटर और मोबाइल दोनों में Turbo C++ का Use करता हूं आप चाहें तो अन्य प्रोग्राम का भी प्रयोग कर सकते हैं .

अब इसे हम इंस्टाल करने के बाद इस पर प्रोग्राम लिखने के लिए नया विंडो ओपन करते हैं .

उस निये विंडो में सबसे पहले हमें अपने प्रोग्राम के लिए Header File की आवश्यकता होती है जो उस प्रोग्राम के चालू या एक्जिक्यूट होने के लिए आवश्यक होता है उसके बाद हमें Void Function का उपयोग करना होता है बिना इसके आपका प्रोग्राम रन नहीं होगा.
फिर हमें की वर्ड का उपयोग करते हुए प्रोग्राम को आगे बढ़ाना है उसके बाद Attribute का उपयोग करना है उसे डिफाइन करना है function और loop का प्रयोग करते हुए प्रोग्राम को अन्त तक पहुंचाना हैं .

अगर आप उदाहरण के माध्यम से किसी प्रोग्राम के बारे में डिटेल से जानना चाहते हैं तो कमेंट में जरूर लिखें। 

तो इस प्रकार से प्रोग्राम बनाया जाता है मैं नीचे एक उदाहरण दे देता हूँ एक गणित का प्रोग्राम है जिसमें 1 से 10 तक के नम्बर को एक्जिक्यूट किया गया है ..

#include<studio.h>
#include<conio.h>
void main( )
{
int i;
clrscr ( );
printf ("Example of for loop");
for (i = 1; i<=10; i++)
{
printf ("\n %d", i);
}
getch ( );
}

इस प्रकार के प्रोग्राम को रन करने पर इस प्रकार का रिजल्ट आपको आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा। 

Output:

Example of for loop
1
2
3
4
5
6
7
8
9
10

इस प्रकार यहां पर आपका प्रोग्राम बन जाता है जिसको आप रन करा सकते हैं। यह सिर्फ बेसिक प्रोग्रामिंग हैं जिसको सीखना आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। 

Conclusion _

तो यहां पर हमें जानने को मिला प्रोग्राम क्या है और यह किस प्रकार बनाया जाता है सी लैंग्वेज में..

आपको जानकारी कैसे लगी मेरे को कमेंट करके बताएं!

 आपका अपना खिलावन पटेल 
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter