Visual Basic Kya Hai By PCGYAN1

Wellcome to PCGYAN1.BLOGSPOT.COM hello दोस्तों आपका स्वागत है मेरे ब्लॉग पर जिस पर हम बातें करते हैं PC के बारे में। साथ ही PGDCA तथा DCA से रिलेटेड टॉपिक्स के बारे में जिसमें आज आपको बताने वाला हूँ विजुअल बेसिक क्या है? Visual Basic Kya hai?

Visual basic kya hai
Visual studio logo


विजुअल का मतलब क्या है?

विजुअल किसी वस्तु के दिखने को कहा जाता है जिसे विजुअलाइजेशन भी कहा जाता है। इस प्रकार यहां इसका उपयोग कम्प्यूटर में उसकी दृश्यता को बताता है और उसे डिजाइन करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। 

बेसिक का मतलब क्या ?

बेसिक को आम बोलचाल की भाषा में सामान्य कहा जाता है तो यहां पर हम PC की बात कर रहे हैं तो यहां इसका मतलब होगा की सामान्य तरीके से किसी भी कम्प्यूटर की दृश्यता या दिखावट को परिभाषित करना। 

विजुअल बेसिक क्या है?

विसुअल बेसिक Microsoft Company के द्वारा चलाया गया प्रोग्राम है जो की किसी भी उपयोगकर्ता के द्वारा उपयोग किया जा सकता है। जिसे सीखना भी बेहद आसान है। विजुअल बेसिक को हमारे पाठ्यक्रम जैसे PGDCA और DCA में शामिल किया गया है।

मेरे को लगता है की इसे शामिल करने का मुख्य कारण विद्यार्थियों को कम्प्यूटर प्रोग्राम के प्रति जागरूक करना है। और उसे विंडोस के कार्य करने के तरीके के बारे में बताना भी है। 

विसुअल बेसिक में आपको सिर्फ Microsoft Windows में चलने वाले प्रोग्राम को बनाने की सुविधा दी जाती है लेकिन अब शायद यह सुविधा भी दिया जा सकेगा भविष्य में जिसके माध्यम से हम किसी भी कम्प्यूटर में चलने वाले किसी भी Opreting Program में विजुअल बेसिक के द्वारा बनाये गए प्रोग्राम का उपयोग कर सकें। 

विजुअल बेसिक एक प्रोग्राम बनाने या सॉफ्टवेयर बनाने वाला टूल है जिसकी मदद से आसानी से सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जा सकता है। इसमें ज्यादा कोडिंग की आवश्यकता भी नहीं होती है।

इसमें काम करना बहुत ही आसान होता है इसमें जो प्रोग्रामर होता है उसे इस सॉफ्टवेयर में काम करने के लिए बहुत सारे उपकरण या इसको फंक्शन कहें उपलब्ध होते हैं। जो की आपके काम करने को आसान बना देता है। 
विसुअल बेसिक में काम करने के लिए मुख्य रूप से दो प्रकार के विंडो आपको उपलब्ध कराए जाते हैं जिसमें एक विंडो में GUI का उपयोग किया जाता है और दूसरे Window में आपको कोडिंग के लिए जगह उपलब्ध कराया जाता है। जो की आपके नोटपैड की तरह ही होता है, जिसमें विभिन्न प्रकार के GUI के द्वारा बनाये गए बटन या ग्राफ में दिए गए कमांड बटन के लिए कोडिंग किया जाता है। 

जैसे की हम सभी जानते हैं की Windows Operating System दुनियाभर में सबसे ज्यादा प्रयोग में लाया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। जिसकी Popularity बहुत ही ज्यादा है। 

आपने ज्यादातर इस माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करने वालों की मुह से सुना होगा की मुझे तो सिर्फ यही ऑपरेटिंग सिस्टम अच्छा लगता है। इसका कारण इस ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य करने का तरीका है। जिसको माइक्रोसॉफ्ट ने इतना आसान बना दिया है की यह लोगों के लिए सरल हो गया है। 

आपने इसके कई ऐसे वर्जन भी देखे होंगे जो ऑफिसियल नहीं होते फिर भी यूजर इनका प्रयोग आसानी से करते रहते हैं, अगर माइक्रोसॉफ्ट चाहे तो इसे बन्द कर सकता है लेकिन वह ऐसा नहीं करता क्योकि उसे पता है की एक दिन उसके उपयोगकर्ता को उस माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिसियल ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता जरूर पड़ेगी। 

इसके अलावा और भी ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जो की बहुत ही ज्यादा प्रचलित नही हैं लेकिन यदि माइक्रोसॉफ्ट ने सभी ग्राहकों से यदि पैसे लेना चालू कर दिया तो उसके कॉम्पिटिटर उससे आगे हो जाएंगे। तो वह ऐसा न करके विंडो के क्रेक वर्जन को भी चलने देता है। 

यहां हम बात कर रहे थे विजुअल बेसिक की तो माइक्रोसॉफ्ट ने इसका नया वर्जन भी लॉन्च कर दिया है और वह इसे समय समय पर अपडेट भी करता रहता है। जिससे उसके ग्राहक दूर न हों। 

तो विसुअल बेसिक के द्वारा ग्राफिकल यूजर इंटरफेस का प्रयोग करते हुए प्रोग्राम को आसानी से माउस और कीबोर्ड के माध्यम से डिजाइन किया जा सकता है। यहां पर कुछ लिमिटेशन भी होती हैं लेकिन सिर्फ कोडिंग में डिजाइनिंग में कहीं भी कोई लिमिटेशन नही है। आप अपने हिसाब से कहि भी कोई बटन लगा सकते है कहीं भी आप उसे कनेक्ट कर सकते हैं। 

जैसे की मैने आपको बताया की इसमें दो प्रकार के विंडो हमें उपलब्ध कराए जाते हैं तो इसमें से पहले विंडो को फार्म कहा जाता है। 
इस प्रकार यहां पर हमें जाना की विजुअल बेसिक क्या है? और किसने इसे बनाया है और क्यों बनाया है आसान से शब्दों में। 

आगे मै इसके बारे में पूरे डिटेल के साथ एक पोस्ट लिखने वाला हूँ तो अपडेट पाने के लिए सब्सक्राइब जरूर करे और यदि यह पोस्ट आप बाद में पढ़ रहे हैं तो भी सब्सक्राइब करें मैं PGDCA और DCA से जुड़ी जानकारियां ही यहां पर शेयर करता हूँ। 
धन्यवाद!
Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter