INTERNET AND PROJECTION OF E-COMMERCE WORLD WIDE AND INDIA

welcome on My Blog इंटरनेट के बारे में आप पहले से जानते ही है कि इंटरनेट एक ऐसा नेटवर्क है जिससे बहुत सारे नेटवर्क आपस में जुड़े होते हैं। या इस internet की defination इस प्रकार भी दिया जा सकती है-

Projection of E-commerce and internet

INTERNET

internet हजारों लाखों स्वतंन्त्र नेटवर्कों का ऐसा संयुक्त नेटवर्क है जिसमें प्रत्येक नेटवर्क एक ऐसे माध्यम से जुड़ा होता है, जिसकी सहायता से यह अन्य नेटवर्क से सूचनाओं का Comunication करता है। internet का अविष्कार उस समय सन 1996 में हुआ था, जब America के रक्षा विभाग ने ARPANET जिसे Advance Research Projects Network कहा जाता है। इस Project के द्वारा ही Internet का अविष्कार किया गया। इस project का एक उद्देश्य यह था की सभी रक्षा विभाग और America के सभी विश्वविद्यालयों को एक साथ आपस जोड़ना।

इसका प्रारम्भ उन Engineers, scientist, student तथा Researchrs के बीच Message तथा सन्देशों के आदान प्रदान से किया गया था, जो सभी system के भाग थे। इस प्रकार के इंटरनेट की उपयोगिता को देखते हुए कई निजी तथा बड़ी बड़ी कम्पनियों ने अपना खुद का एक नेटवर्क बना लिया और फिर बाद में इंटरनेट का अविष्कार करने वाली कम्पनी ARPANET के साथ मिलकर internet को प्रारम्भ किया गया।

E-COMMERCE

भारत में इंटरनेट का सबसे पहले उपयोग करने वाली संस्था NIC है जो की दिल्ली में स्थित है और NIC का Full form National Information Senter होता है। भारत सरकार की VSNL नामक संस्था ने सन 1995 के 15 अगस्त को व्यवसायिक रूप से प्रथम इंटरनेट की सेवा प्रदान की और VSNL का मतलब होता है विदेश संचार निगम लिमिटेड जो की इंडियन का ही एक उपक्रम है।

E-Commerce ने भारतीय तथा विश्व बाजार की Economy तथा Technology में भारी परिवर्तन किया है। E-Comerce का सम्बन्ध केवल व्यपार से नहीं है बल्कि E-commerce में Online Banking, Bond Transaction, Stock ExChange, Online सेवाएं तथा Software की खरीददारी एवं Downloading शामिल है।

E-Commerce का प्रभाव व्यपार के सभी क्षेत्रों में दिखाई देता है क्योकी E-Commerce में online Advertisment, Marketing व आसान payment system के कारण यह Customer के बीच अत्यंत लोकप्रिय हो चुका है क्योकि आज इंटरनेट के माध्यम से कोई भी Customer घर पर बैठे-बैठे दुनिया के किसी भी seller से Internet के माध्यम से लेन-देन कर सकता है।

भारत के दो संस्थाओं Confederation of india industry (CII) एवं NASSCOM के द्वारा बनाये गए रिपोर्ट के अनुसार भारत में सन 2001 से लेकर 2008  के मध्य E-Commerce के कारण Online Business में भारी बढ़ोतरी हुई है। भारत में Amazon.com, ebaye.com, flipcart जैसी Companies के कारण Online Business में लगातार विकास हो रहा है क्योकि इनके मध्य प्रतिद्वंदता के कारण उपभोक्ताओं को बाजार से कम कीमत पर सामान उपलब्ध हैं, इसके साथ-साथ विभिन्न प्रकार के प्रचार माध्यमों व समय-समय पर मिलने वाले छूट के कारण Online Transaction में भारी बढ़त देखने को मिल रही है। इसी प्रकार पूरे विश्व में Amazon, Alibaba आदि Companies के कारण Online Business में वृद्धि देखने को मिल रही है।

Other topic

Khilawan
Hi I am Khilawan founder of this blog and i live in a small Village and i am started blogging in 2017 last month and the date is 6/12/2017 and learning today..

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter